इस्राइल का स्वतंत्रता दिवस / प्रधानमंत्री मोदी ने दीं शुभकामनाएं, कहा- हमारे संबंधों का इतिहास बहुत पुराना

Zoom News : May 06, 2022, 12:07 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इस्राइल के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वहां के नागिरकों को शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि आने वाले वर्षों में दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ होंगे। एक वीडियो संदेश में मोदी ने कहा, ‘‘इस्राइल के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत सरकार और सभी भारतवासियों की तरफ से मैं हमारे सभी इजरायली मित्रों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।’’


उन्होंने भारत-इस्राइल के बीच राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ का उल्लेख करते हुए कहा कि भले ही यह अध्याय नया है लेकिन दोनों देशों के संबंधों का इतिहास बहुत पुराना है। मोदी ने कहा, ‘‘मुझे आशा है कि आने वाले वर्षों में हम अपने संबंधों को और अधिक गहरा करेंगे।’’


इससे पहले दिन में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने इस्राइली समकक्ष यायर लैपिड के लिए एक संदेश ट्वीट किया, ‘‘मेरे मित्र एपीएम और विदेश मंत्री यायर लापिड तथा इस्राइल सरकार एवं देश के लोगों को उनके स्वतंत्रता दिवस की 74 वीं वर्षगांठ पर बधाई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम अपनी रणनीतिक साझेदारी के संयुक्त दृष्टिकोण को साकार करने के लिए मिलकर काम करेंगे।’’


कार्यक्रम में पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आज दिल्ली में इस्राइल के 74वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ये बहुत बेहतरीन अवसर है क्योंकि हम भारत और इस्राइल के साथ अपने राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं और साथ ही इस्राइल की स्वतंत्रता के 75 वर्ष भी मना रहे हैं। आगे कहा कि इससे हमारे संबंध विस्तारित हुए है जो काफी मददगार है।


भारत में इस्राइली राजदूत ने की भारत की सराहना

इस्राइल के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हुए कार्यक्रम और भारत-इस्राइल के संबंध पर भारत में इस्राइल राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं, इसी का प्रमाण है कि विदेश मंत्री यूरोप से आते ही हमें यहां सम्मानित करने पहुंचे। जिसकी हम सराहना करते हैं। मुझे लगता है कि ये हमारे देशों के बीच दोस्ती का प्रतीक है। हम हमारे विशिष्ट अतिथि मंत्री जयशंकर को विशेष धन्यवाद देते हैं।


आगे राजदूत नाओर ने कहा कि मैं अपने गेस्ट ऑफ ऑनर को उद्धृत करते हुए कहता हूं कि पिछले अक्टूबर में विदेश मंत्री जयशंकर ने अपनी इस्राइल यात्रा के दौरान कहा था कि हमारे बीच संबंध 30 साल पहले शुरू नहीं हुए थे। यह बहुत पुरानी सभ्यताओं के बीच एक संबंध है जो शायद दो आधुनिक देशों के बीच बहुत स्वस्थ द्विपक्षीय संबंधों का आधार है।


दिल्ली में आयोजित होगा इस्राइली फिल्म समारोह

साथ ही भारत में इस्राइल दूतावास के सांस्कृतिक विभाग की सदस्य रेउमा मंटजूर ने कहा कि इस्राइल-भारत संबंधों के 30 साल पूरे होने पर, हम 'फौडा' अभिनेता त्साही हलेवी को लेकर आए। हमारी आठ मई को कोलकाता में एक प्रदर्शनी है। इसके बाद में हम 12 मई से भारत में कोलकाता और दिल्ली में इस्राइली फिल्म समारोह आयोजित करेंगे।


इस्राइल में स्वतंत्रता दिवस पर हिंसक हमले में तीन की मौत

इस्राइल में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शहर एलाद में गुरुवार को हुए हिंसक हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस अभी तक पुष्टि नहीं कर पाई है कि पीड़ितों को चाकू मारा गया या गोली मारी गई और परिस्थितियों की जांच की जा रही है। हमलावर को गोली मार दी गई। नगर पालिका ने लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER