देश / एक्टिविस्ट दिशा रवि की गिरफ्तारी का हो रहा है विरोध, जानिए कौन है दिशा, क्यों हुई गिरफ्तार?

Zoom News : Feb 15, 2021, 08:15 AM
Delhi: पर्यावरण के मुद्दों पर काम करने वाली कार्यकर्ता दिशा रवि की गिरफ्तारी का विरोध किया जा रहा है। ग्रेटा थुनबर्ग टूलकिट मामले में दिश की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए छात्रों ने दिश की रिहाई की मांग की है। दिशानी रवि को दिल्ली पुलिस ने टूलकिट मामले में गिरफ्तार किया है। नेताओं ने भी दिशा के पक्ष में आवाज उठाई है।

कांग्रेस नेता और पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि माउंट कार्मेल कॉलेज की छात्रा और जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि देश के लिए खतरा बन गए हैं, इसका मतलब है कि भारतीय राज्य बहुत कमजोर नींव पर खड़ा है।

चिदंबरम ने कहा कि इस देश में किसानों को समर्थन देने के लिए जारी किया गया एक टूलकिट भी चीनी सैनिकों की घुसपैठ के कारण खतरनाक हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत बचकाना और निरर्थक कार्य कर रहा है और यह दुखद है कि दिल्ली पुलिस उत्पीड़कों का हथियार बन गई है।

वहीं, अमेरिका में वकील और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी मीना हैरिस ने भी दिश रवि की गिरफ्तारी पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि भारतीय अधिकारियों ने एक अन्य महिला दिश रवि को गिरफ्तार कर लिया। क्योंकि उन्होंने सोशल मीडिया पर एक टूलकिट पोस्ट किया था। जिसमें यह बताया गया कि किसानों के आंदोलन को कैसे समर्थन दिया जाए।

22 वर्षीय दिश रवि एक जलवायु कार्यकर्ता हैं। वह बैंगलोर की रहने वाली है। रवि ने बैंगलोर के एक निजी कॉलेज से बीबीए की डिग्री ली है और वह 'फ्राइडेज़ फ़ॉर फ्यूचर इंडिया' नामक एक संगठन के संस्थापक सदस्य भी हैं। दिशा को शनिवार को गिरफ्तार किया गया था।

दिशा गुड वेगन मिल्क नामक संस्था में काम करती हैं। इस संस्था का मुख्य उद्देश्य पौधे आधारित भोजन (शाकाहारी) को सस्ता और सुलभ बनाना है। ये लोग जानवरों पर आधारित कृषि को समाप्त करना चाहते हैं और उन्हें जीने का अधिकार भी देते हैं।

दिल्ली पुलिस ने दिश रवि पर सोशल मीडिया पर किसानों के समर्थन में बनाई गई एक विवादास्पद 'टूलकिट' को साझा करने का आरोप लगाया है। यह वही टूलकिट है जिसे पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थेनबर्ग ने सोशल मीडिया पर साझा किया है।

पुलिस का आरोप है कि भारत के खिलाफ भेदभाव फैलाने के लिए दिशा रवि ने अन्य खालिस्तान समर्थक समूह 'पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन' के साथ मिलकर काम किया। दिल्ली पुलिस ने ट्वीट करके दावा किया है कि रवि भी उन लोगों में से एक थे जिन्होंने ग्रेटा थेनबर्ग के साथ टूलकिट साझा किया था।

दिल्ली पुलिस के अनुसार, वह टूलकिट को संपादित करने वालों में से एक है और दस्तावेज बनाने और फैलाने के मामले में मुख्य साजिशकर्ता है।

सूत्रों के अनुसार, रवि दिश ने वाट्स ग्रुप का गठन किया। निकिता जैकब इस समूह में शामिल थीं। निकिता दिल्ली पुलिस के रडार पर है। साइबर सेल ने भी पूछताछ के लिए निकिता से संपर्क किया है। निकिता को एक्टिविस्ट भी कहा जाता है।

पुलिस के मुताबिक, दिशा का मोबाइल डेटा डिलीट पाया गया है, जिसे फिर से हासिल किया जाएगा। दिशा से जुड़ा एक और नाम है शांतनु। यह दिल्ली पुलिस के रडार पर भी है।

रविवार (14 फरवरी) को दिल्ली की एक अदालत ने दिशा रवि को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के मुताबिक, दिशानी रवि की गिरफ्तारी की खबर मीडिया में घंटों तक चलने के बाद, दिश रवि को अदालत में पेश किया गया था, लेकिन दिशा रवि का कोई वकील अदालत में मौजूद नहीं था। इसलिए, अदालत ने दीशा रवि की ओर से दिल्ली लीगल एड सेल के वकील को सामने रखा।

अधिकारियों का दावा है कि यह सब विशेष रणनीति के तहत किया गया है। जो आरोपी को अदालत में फायदा देता है और अदालत आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेजती है। लेकिन जब दीशा रवि के वकील अदालत में मौजूद नहीं थे, तो अदालत ने खुद दिल्ली लीगल सेल के वकील को निर्देश दिया कि वे निर्देशन के लिए जिरह करें। सूत्रों के अनुसार, जैसे ही निर्देश अदालत द्वारा रिमांड पर भेजा गया, उनके वकील साइबर सेल के द्वारका कार्यालय पहुंच गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER