Disha Ravi Case / मंदिर का चंदा मांगने डकैत के पास जाऊं तो क्या मैं डकैती में शामिल माना जाऊंगा- जज ने पुलिस से पूछा

Zoom News : Feb 21, 2021, 12:27 PM
Delhi: अगर मैं मंदिर का दान मांगने के लिए डकैत के पास जाता हूं, तो क्या मुझे डाकू में शामिल माना जाएगा? दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने उस दौरान दिल्ली पुलिस से पूछा ... अदालत टूलकिट मामले में गिरफ्तार पर्यावरण कार्यकर्ता दिश रवि की जमानत पर सुनवाई कर रही थी। अदालत 23 फरवरी को अपना फैसला सुनाएगी।

पटियाला हाउस कोर्ट ने देश के खिलाफ साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार पर्यावरण कार्यकर्ता दिश रवि की जमानत याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। लेकिन उससे पहले सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस और दिशा रवि ने जो दलीलें दीं। उनके आधार पर, अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने दिल्ली पुलिस से कुछ तीखे सवाल भी पूछे।

दिशा रवि के अधिवक्ता सिद्धार्थ अग्रवाल ने भी अपने तर्क दिए। उन्होंने कहा कि भारत में पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन पर प्रतिबंध नहीं है। सवाल यह है कि क्या सड़कों पर उतरने वाले लोग अपनी जेब में टूलकिट लेकर आए थे? इस बात का कोई सबूत नहीं है कि हिंसा के लिए टूलकिट जिम्मेदार है।

टूलकिट के माध्यम से, केवल लोगों को आगे आने, मार्च में भाग लेने और घर वापस जाने के लिए कहा गया था। अगर मैं लोगों को मार्च में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करता हूं, तो क्या यह देशद्रोह होगा? अगर मैं लोगों से रैली में भाग लेने के लिए कहूं, तो क्या यह आज मुझे देशद्रोही साबित करेगा? टूलकिट में लोगों को सरकारी दफ्तरों में इकट्ठा होने के लिए कहा गया था। क्या यह देशद्रोह है?

इसके बाद, दिल्ली पुलिस के वकील एएसजी सूर्यप्रकाश वी। राजू ने दलीलें पेश कीं। उन्होंने कहा कि टूलकिट के पीछे साजिश स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है। यह आपको ऐसी साइटों पर ले गया जो भारतीय सेना को बदनाम करती हैं। सरकारी वकील ने कहा कि मामला यह नहीं है कि दिशा रवि खालिस्तानी हैं बल्कि उनके खालिस्तानियों से संबंध हैं।

सरकारी वकील ने तर्क दिया कि दिश रवि कथित रूप से पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन के सदस्य हैं। उन्होंने किसान आंदोलन को समर्थन देने के नाम पर एक समूह बनाया, ऐसे में आरोपियों के खिलाफ देशद्रोह का आरोप लगाया जाता है। सरकारी वकील ने कहा कि दिशा रवि को पता था कि लोगों को भ्रमित कैसे किया जा सकता है। हिंसा फैलाने वाले उपद्रवियों की जेब में टूलकिट नहीं पाए गए। लेकिन उस टूलकिट को पढ़कर वह क्रोधित हो गया।

कई घंटों तक चली सुनवाई के दौरान सरकारी वकील और बचाव पक्ष के वकील के बीच लंबी बहस हुई। सरकारी वकील ने कहा कि दिशा रवि पुलिस से झूठ बोल रही है। अब पुलिस को अन्य आरोपियों के साथ दिशा का सामना करना पड़ रहा है। फोन, लैपटॉप आदि से मिटाई गई सामग्री बरामद करनी होगी।

दिशा रवि के वकील ने कहा कि पांच दिन की हिरासत में आप मुझे एक बार भी बेंगलुरु नहीं ले गए, जहां एक मोबाइल छिपाया गया है। लेकिन अदालत में आप कहते हैं कि अन्य मोबाइल या लैपटॉप हो सकते हैं, जिन्हें बरामद करना है।

दोनों पक्षों को सुनने के बाद, सुनवाई कर रहे अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने दिल्ली पुलिस से कुछ सवाल पूछे। जज ने पूछा- वास्तव में आप इस चाय और योग बिंदु के साथ क्या कहना चाहते हैं? सरकारी वकील ने कहा- यह किट न केवल भारतीय योग और चाय को लक्षित करती है बल्कि भारत के प्रतीकों को भी लक्षित करती है।

जज ने पूछा कि टूलकिट क्या था? इसके जवाब में, सरकारी वकील ने कहा कि टूलकिट के माध्यम से, इंडिया गेट पर ध्वजारोहण के लिए लाखों का इनाम रखा गया था। सरकारी वकील ने कहा कि यह संगठन किसान आंदोलन की आड़ में अपने उद्देश्य को पूरा करने में लगा हुआ था।

अदालत ने सरकारी वकील से पूछा कि आपने दिशा के खिलाफ कौन सी सामग्री एकत्र की है? जिस पर सरकारी वकील ने कहा कि - दिल्ली पुलिस के पास दिश रवि के लिए पर्याप्त सामग्री है। दिशा रवि ने टूलकिट का संपादन किया है। न्यायाधीश ने पूछा, क्या सबूत है कि टूलकिट 26 जनवरी की हिंसा से संबंधित है? सरकारी वकील ने कहा कि अगर कोई खालिस्तानी समर्थक कहीं लिखकर हिंसा करने की योजना बनाता है और उसके तुरंत बाद ऐसा होता है, तो संदेह होगा। फिलहाल इसकी जांच चल रही है।

सरकारी वकील की दलील के बाद, अदालत ने कहा कि यह एक टूलकिट नहीं बल्कि एक मुखौटा था। जज ने कहा कि मान लीजिए कि मैं एक आंदोलन से जुड़ा हूं और मैं किसी इरादे से कुछ लोगों से मिलता हूं, तो फिर आप मेरे लिए उसी तरह का इरादा कैसे रख सकते हैं? जज ने आगे कहा कि अगर मैं मंदिर के दान के लिए किसी डकैत से संपर्क करता हूं, तो आप कैसे कहते हैं कि मैं भी डकैत हूं? इसके बाद, अदालत ने दिश रवि की जमानत पर फैसला सुरक्षित रखा। अदालत 23 फरवरी को अपना फैसला देगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER