मनोरंजन / गर्व ने कभी हार का चेहरा नहीं देखा: चंद्रयान-2 के लैंडर को लेकर अमिताभ बच्चन

NDTV : Sep 07, 2019, 03:05 PM
नई दिल्ली: मिशन चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) को लेकर बॉलीवुड कलाकार भी लगातार अपनी प्रतिक्रिया जाहिर कर रहे हैं. अनुपम खेर से लेकर स्वरा भास्कर तक, कई बॉलीवुड कलाकारों ने इसरो के वैज्ञानिकों के प्रयास की सराहना करते हुए ट्वीट किया है. इस मुद्दे पर बॉलीवुड के दिग्गज अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करने से बिल्कुल पीछे नहीं रहे. उन्होंने चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) के चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर ही संपर्क टूट जाने को लेकर अपना ट्वीट किया है. इसमें उन्होंने बताया कि विफलता ही नई शुरुआत का आधार होती है. चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) पर आया अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का यह रिएक्शन सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

2.1 किलोमीट पर ही चंद्रयान (Chandrayaan 2) का संपर्क टूटने की बात करते हुए (Amitabh Bachchan) ने लिखा, 'चांद 3,84,400 किलोमीटर की ऊंचाई पर है और हम केवल 2.1 किलोमीटर पर ही फेल हो गए, जिसका मार्जिन मात्र 0.0005463% है. हालांकि, यह विफलता ही नई शुरुआत का एक आधार है. इस असफलता में भी सफलता का स्वाद मिला है. हमारे वैज्ञानिकों और इसरो का धन्यवाद.' अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से पहले शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), अनुपम खेर, अदनान सामी और स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) जैसे कलाकारों ने भी इस मुद्दे पर अपनी राय पेश की थी. 

वहीं, बात करें चंद्रयान 2 की तो बता दें कि भारत के चंद्र मिशन (Chandra Mission) को शनिवार तड़के उस समय झटका लगा, जब लैंडर विक्रम (Lander Vikram) से चंद्रमा के सतह से महज दो किलोमीटर पहले इसरो का संपर्क टूट गया. चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) मिशन की कुल लागत 978 करोड़ रुपये बताई जाती है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने संपर्क टूटने की घोषणा करते हुए कहा कि चंद्रमा की सतह से 2.1 किमी पहले तक लैंडर का प्रदर्शन योजना के अनुरूप था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER