दुनिया / प्रिंस हैरी-मेगन मार्कल की शादी पर इसलिए उखड़ गई थीं महारानी एलिजाबेथ

NavBharat Times : Jul 30, 2020, 10:30 AM
लंदन: ब्रिटेन के राजघराने में इन दिनों विवादों का तूफान उठा हुआ है। प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल के महल छोड़ने के बाद से उनके ऊपर दुनिया की नजरें थीं। अब एक नई किताब ने और विवाद खड़ा कर दिया है। साल 2018 में हुई शाही शादी से जुड़ी जानकारियां इस किताब में सार्वजनिक की गई हैं जिनमें से हालिया विवाद मेगन के उस टियारा को लेकर है जो शादी के वक्त उन्हें पहनना था। किताब में दावा किया गया है कि महारानी एलिजाबेथ ने अपनी पर्सनल ड्रेसर एंजेला केली के कहने पर मेगन को उनकी पसंद का टियारा पहनने से रोक दिया था।

'मेगन को हर चीज नहीं मिल सकती'

उस वक्त यह बात सामने आई थी कि मेगन एमराल्ड टियारा पहनना चाहती थीं लेकिन महारानी ने अपनी दादी क्वीन मेरी का 1932 में पहना टियारा मेगन के लिए पसंद किया था। द सन के मुताबिक अब किताब 'फाइंडिंग फ्रीडम' के लेखकों ओमिड स्कोबी और कैरलिन डूरंड ने दावा किया है कि प्रिंस हैरी को लगता था कि महारानी की ड्रेसर एंजला ने जानबूझकर इस विवाद को हवा दी थी। महारानी ने उस वक्त हैरी से कहा था, 'मेगन को हर वह चीज नहीं मिल सकती है जो उन्हें चाहिए। उन्हें मेरा दिया हुआ टियारा पहनना होगा।'

हैरी और विलियम के बीच मनमुटाव

इससे पहले सामने आए किताब के अंश में दावा किया गया था कि प्रिंस हैरी को बड़े भाई विलियम की वह सलाह पसंद नहीं आई थी जिसमें उन्होंने कहा था कि, 'इस लड़की' को जानने के लिए जितना समय जरूरी लगे उतना लो। लेखकों ने विलियम के करीबी एक स्रोत का हवाला देकर बताया कि विलियम नहीं चाहते थे कि हैरी प्रेम में अंधे हो जाएं। उधर, हैरी को ऐसा महसूस नहीं होता था और उन्होंने इस सलाह को खराब ढंग से लिया। पुस्तक के सार में कहा गया है कि उन अंतिम दो शब्दों 'इस लड़की' में हैरी को दंभ का स्वर सुनाई दिया जो दुनिया के प्रति उनके नफरत भरे दृष्टिकोण को दिखाता था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER