Attorney General of India / आर वेंकटरमणी बने देश के नए अटॉर्नी जनरल, तीन साल के लिए हुई नियुक्ति

Zoom News : Sep 28, 2022, 10:49 PM
Attorney General of India: वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकटरमणी (R Venkataramani) को तीन साल की अवधि के लिए भारत के नए अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है. वेंकटरमणी नए अटॉर्नी जनरल के रूप में केके वेणुगोपाल (K K Venugopal) का स्थान लेंगे. मौजूदा अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है. वह 91 वर्ष के हैं और अपने तीसरे विस्तार पर हैं. 

कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू के कार्यालय ने एक ट्वीट में नियुक्ति की पुष्टि की. ट्वीट में कहा गया कि, "राष्ट्रपति ने आर. वेंकटरमणी, वरिष्ठ अधिवक्ता को दिनांक 1 अक्टूबर, 2022 से भारत के महान्यायवादी के पद पर नियुक्त किया है."

केके वेणुगोपाल नहीं करवाया विस्तार

मौजूदा अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल ने सरकार को बता दिया था कि उनकी बढ़ती उम्र को देखते हुए वह अपने मौजूदा कार्यकाल की समाप्ति के बाद पद पर नहीं रह पाएंगे. अटॉर्नी जनरल भारत सरकार का पहला कानून अधिकारी है और देश के सभी न्यायालयों में सुनवाई का अधिकार रखता है. 

मुकुल रोहतगी को भी दिया प्रस्ताव 

मुकुल रोहतगी के द्वारा 25 सितंबर को इस प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद आर वेंकटरमणी (R Venkataramani) की नियुक्ति की गई है. मुकुल रोहतगी (Mukul Rohatgi) जून 2014 से जून 2017 तक अटॉर्नी जनरल रहे थे. उनके बाद केके वेणुगोपाल (K K Venugopal) को अटॉर्नी जनरल (Attorney General) बनाया गया था. वे जुलाई 2017 में इस पद पर नियुक्त किए गए थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER