Rahul Gandhi Ed News / 10 घंटे राहुल गांधी ने दिए जवाब, 11 घंटों तक हिरासत में रहे 459 कांग्रेसी, आज फिर पूछताछ

Zoom News : Jun 14, 2022, 07:20 AM
Rahul Gandhi Ed News: कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर पूछताछ के लिए पहुंचे थे। इस दौरान दिल्ली की सड़कों पर जमकर हंगामा हुआ। इस दौरान दिल्ली पुलिस ने सोमवार को अधीर रंजन चौधरी, के.सी. वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस के 459 कार्यकर्ताओं और वरिष्ठ नेताओं को राष्ट्रीय राजधानी में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के निर्देशों का पालन नहीं करने पर हिरासत में ले लिया। हालांकि, विभिन्न थानों में लगभग 11 घंटे तक हिरासत में रखे जाने के बाद सभी कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को रिहा कर दिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि पुलिस कार्रवाई के दौरान विरोध कर रहे कांग्रेस नेताओं के साथ मारपीट करने और उनके चोटिल होने संबंधी आरोपों की गंभीरता से जांच की जाएगी। नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़ी धन शोधन जांच के सिलसिले में ED द्वारा राहुल गांधी से पूछताछ के खिलाफ दिल्ली में सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे और इस दौरान कई वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में लिया गया।

कांग्रेस ने अभिषेक बनर्जी से पूछताछ का स्वागत किया था, उसे राहुल मामले में भी करना चाहिए: TMC

विपक्षी दल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि उसके कुछ नेताओं के साथ पुलिस ने मारपीट की। कांग्रेस ने शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शन की अनुमति नहीं देने का आरोप लगाते हुए सरकार पर निशाना भी साधा।

चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, ''जब तीन ऊंचे कद के तगड़े पुलिसकर्मी आप से टकराएं तो आप भाग्यशाली हैं कि केवल 'हेयरलाइन क्रैक' हुआ! डॉक्टरों ने कहा है कि अगर 'हेयरलाइन क्रैक' है तो यह लगभग 10 दिनों में अपने आप ठीक हो जाएगा। मैं ठीक हूं और कल अपने काम पर जाऊंगा।'' अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता सोमवार को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन के लिए एकत्रित हुए।

विरोध-प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं को अकबर रोड, जहां कांग्रेस मुख्यालय स्थित है, क्यू प्वाइंट एपीजे कलाम रोड और मान सिंह रोड से हिरासत में लिया गया तथा उन्हें मंदिर मार्ग, तुगलक रोड और फतेहपुर बेरी थानों में ले जाया गया।


हालांकि, पुलिस ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के 100 वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं को अकबर रोड और मौलाना आजाद रोड चौराहे से पार्टी मुख्यालय में प्रवेश की अनुमति दी गई थी, जिनकी सूची पहले से उपलब्ध कराई गई थी।


दिल्ली पुलिस ने कहा कि नई दिल्ली में हिरासत में लिए गए 459 लोगों में अधीर रंजन चौधरी, के.सी. वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे सहित 11 राज्यसभा सदस्य, विभिन्न राज्यों के पांच विधायक और पार्टी के पदाधिकारी शामिल हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस द्वारा हिरासत में ली गईं कांग्रेस की सभी महिला कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को रिहा कर दिया गया है और सीआरपीसी की धारा 144 के तहत लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) सागर प्रीत हुड्डा ने कहा, ''पुलिस कार्रवाई के दौरान कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के चोटिल होने की शिकायतें मिली हैं। हालांकि, हमारी जानकारी के अनुसार, पुलिस द्वारा इस तरह का बल प्रयोग करने की कोई घटना नहीं हुई है। अब तक कोई एमएलसी (मेडिकल जांच) होने का मामला भी सामने नहीं आया है।'' उन्होंने कहा, ''बावजूद इसके अगर हिरासत में लेने के दौरान मारपीट के आरोप लगाए गए हैं तो इसकी गंभीरता से जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।''


राहुल गांधी से ईडी की दस घंटे से अधिक की पूछताछ

हुल गांधी से सोमवार को दस घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। ईडी ने राहुल से मंगलवार को दोबारा पेश होने के लिए कहा। अधिकारियों ने बताया कि राहुल गांधी पूर्वाह्न करीब 11.10 बजे एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी के मुख्यालय पहुंचे और करीब 20 मिनट तक कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करने और उपस्थिति दर्ज कराने के बाद उनसे पूछताछ शुरू की गई। खबर है कि राहुल को जांच एजेंसी ने मंगलवार को भी पूछताछ के लिए बुलाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER