कांग्रेस का मिशन 2024 / कश्मीर से कन्याकुमारी तक पदयात्रा करेंगे राहुल गांधी, बनेगा पार्लियामेंट्री बोर्ड

Zoom News : May 15, 2022, 07:55 AM
उदयपुर: राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस का ‘नव संकल्प शिविर’ चल रहा है, जिसका आज आखिरी दिन है। इस बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस ने 2024 लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को फिर से पूरी ताकत के साथ खड़ा करने के लिए राहुल गांधी की पदयात्रा का प्लान बनाया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी अगले एक साल में कश्मीर से कन्याकुमारी की यात्रा करेंगे, इसमें से अधिकांश ‘पदयात्रा’ होगी। इसके जरिए कांग्रेस देश के लोगों अपने साथ जोड़ने की कोशिश करेगी।

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से एक दूसरी जानकारी दी है कि G23 (कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन के पक्षधर नेता) नेताओं ने कांग्रेस पार्टी पार्लियामेंट बोर्ड बनाने की मांग की है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ‘नव संकल्प शिविर’ के दूसरे दिन यानी 14 मई को पार्टी के महासचिवों, प्रदेश प्रभारियों, प्रदेश इकाई के अध्यक्षों, विधायक दल के नेताओं और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में ही उपरोक्त विषयों पर चर्चा हुई और सबने इस योजना पर हामी भरी।

सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, पी चिदंबरम, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कमलनाथ, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास, गौरव गोगोई, अशोक गहलोत समेत कई अन्य बड़े नेता मौजूद थे। वहीं, चिंतन शिविर के पहले दिन शुक्रवार को सोनिया गांधी ने कांग्रेस में आमूलचूल बदलाव की पैरवी करते हुए कहा था कि असाधारण परिस्थितियों का मुकाबला असाधारण तरीके से किया जाता है।

इधर हाल ही में कांग्रेस छोड़ने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार ने शनिवार को दावा किया कि कई अन्य नेता जल्द ही पार्टी को अलविदा कह देंगे। सुनील जाखड़ के कांग्रेस छोड़ने पर प्रतिक्रिया देते हुए अश्विनी कुमार ने कहा कि यह कांग्रेस के लिए एक बड़ी क्षति है। अश्विनी कुमार के मुताबिक नेताओं के कांग्रेस छोड़ने का सबसे बड़ा कारण पार्टी के भीतर उनके लिए सम्मान की कमी है। उन्होंने कहा, अब सुनील जाखड़ जा चुके हैं। कई और नेता जल्द ही पार्टी छोड़ देंगे। देखें आगे क्या होता है। अश्विनी कुमार ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जानती हैं, कई नेता पार्टी छोड़ने वाले हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER