देश / ओलंपिक्स रजत पदक विजेता मीराबाई चानू को रेल मंत्रालय देगा ₹2 करोड़ और प्रमोशन

Zoom News : Jul 27, 2021, 10:53 AM
नई दिल्ली: ओलिपिंक में इतिहास रचने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू का स्वदेश पहुंचते ही स्वागत हुआ। खेल मंत्रालय की ओर से आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, खेल राज्य मंत्री निशिथ प्रामाणिक के साथ किरेन रिजिजू, सर्बानंद सोनोवाल और जी कृष्ण रेड्डी जैसे अन्य केन्द्रीय मंत्री थे।

रिजिजू और सोनोवाल पहले खेल मंत्री रह चुके है। ओलिंपिक से चंद हफ्ते पहले यह जिम्मेदारी अनुराग ठाकुर को सौंप दी गई। अनुराग ठाकुर ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की है। पोज देते हुए कैप्शन में लिखा है, हमारा विक्टरी पंच। ठाकुर ने हिमाचली टोपी, शॉल पहनाकर चानू और उनके कोच को सम्मानित किया।

रेल मंत्री ने घोषित किया दो करोड़ का इनाम

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी मीराबाई का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने दो करोड़ रुपये की इनामी राशि के अलावा प्रमोशन का भी एलान किया। बताते चलें कि मीराबाई को स्पोर्ट्स कोटे से रेलवे की कर्मचारी हैं। इस मौके पर मीरा बाई के कोच विजय शर्मा ने कहा कि यह तो सिर्फ शुरुआत है अब आने वाले समय में भारतीय खिलाड़ी और पदक जीतेंगे।

देशवासियों के नाम किया मेडल

खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में मीराबाई ने कहा, 'मैं इस पदक को भारतवासियों को समर्पित करना चाहती हूं। यह पदक मैं उन सबको समर्पित करती हूं जिन्होंने मेरी हौसला अफजाई की, जिन्होंने मेरे लिये प्रार्थना की। मैं प्रधानमंत्री और खेल मंत्री को शुक्रिया बोलना चाहूंगी। उन्होंने मुझे बहुत कम समय में अभ्यास के लिए अमेरिका भेजा था। सभी तैयारियों को एक दिन में पूरा किया गया था।’

खत्म किया 21 साल का सूखा

मणिपुर की इस खिलाड़ी ने 49 किग्रा वर्ग में कुल 202 किग्रा (87 किग्रा+115 किग्रा) भार उठाकर शनिवार को रजत पदक हासिल किया था, इससे पहले भारोत्तोलन में 2000 सिडनी ओलिंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था।

एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

मीराबाई का स्वदेश लौटने पर हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया था। उन्होंने यहां पहुंचने के बाद ट्वीट किया, ‘इतने प्यार और समर्थन के बीच यहां वापस आकर खुशी हो रही है। बहुत - बहुत धन्यवाद।’ इस 26 वर्षीय खिलाड़ी का ‘भारत माता की जय’ के नारों से स्वागत किया गया और भारतीय खेल प्राधिकरण के अधिकारियों सहित अन्य लोगों ने उनका अभिनंदन किया।

मणिपुर सरकार ने दिया एक करोड़ और एएसपी पद

इससे पहले मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सोमवार को घोषणा की कि तोक्यो ओलिंपिक में रजत पदक जीतने वाली भारोत्तोलक मीराबाई चानू को राज्य पुलिस विभाग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उन्हें एक करोड़ रुपये का इनाम भी देगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER