IMD Alert / 13 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में कम होगी बारिश, 14 से फिर जमकर बरसेंगे बादल

Zoom News : Jul 12, 2023, 10:55 PM
IMD Alert: मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि मानसून कल थोड़ा कमजोर हो जाएगा लेकिन 14 जुलाई से फिर तेज हो जाएगा और अगले चार से पांच दिनों तक हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होगी। शिमला मौसम विभाग के प्रमुख सुरेंद्र पाल ने पीटीआई को बताया  “बुधवार औऱ गुरुवार को बारिश की तीव्रता कम होगी। हिमाचल प्रदेश में मॉनसून थोड़ा कमजोर होगा और हल्की बारिश होगी। हालांकि, 14 जुलाई से मानसून एक बार फिर तेज हो जाएगा और अगले 4-5 दिनों तक भारी बारिश जारी रहेगी। ”

दिल्ली में बाढ़ का खतरा बढ़ा

पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत में लगातार बारिश और हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में यमुना नदी का जल स्तर अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने उन्हें सूचित किया है कि हिमाचल प्रदेश से हरियाणा को छोड़े जाने वाले पानी की मात्रा कम हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप यमुना में जल स्तर पर असर पड़ेगा।

हिमाचल में बारिश से दिल्ली को खतरा

14 जुलाई से हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के नवीनतम पूर्वानुमान के परिणामस्वरूप यमुना में जल स्तर बढ़ सकता है और दिल्ली के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति खराब हो सकती है। इस बीच, केजरीवाल ने यमुना के आसपास के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों से तुरंत अपने घर खाली करने का अनुरोध किया है। पीटीआई ने राज निवास के अधिकारियों के हवाले से बताया कि दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने यमुना के बढ़ते जलस्तर को लेकर गुरुवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक बुलाई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER