KKR vs RR / राजस्थान ने कोलकाता को 9 विकेट से हराया,यशस्वी ने लगाई IPL की फास्टेस्ट फिफ्टी

Zoom News : May 11, 2023, 10:45 PM
KKR vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 56वें मैच में यशस्वी जायसवाल की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 9 विकेट से हरा दिया। ईडन गार्डन्स स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी KKR ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 149 रन बनाए थे। जवाब में जायसवाल ने 47 गेंद पर 98 रन की नॉटआउट पारी खेलकर 13.1 ओवर में ही RR को जीत दिला दी।

संजू सैमसन 29 गेंद में 48 रन के स्कोर पर नॉटआउट रहे। पहली पारी में युजवेंद्र चहल ने 4 और ट्रेंट बोल्ट ने 2 विकेट लिए थे। इस जीत से राजस्थान रॉयल्स पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई। वहीं कोलकाता के प्लेऑफ में पहुंचने की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

13 बॉल में यशस्वी की फिफ्टी

150 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान को यशस्वी जायसवाल ने विस्फोटक शुरुआत दिलाई। पारी की शुरुआती 2 गेंदों पर ही 2 छक्के लगाने के बाद उन्होंने पहले ओवर से 26 रन बटोरे। दूसरे और तीसरे ओवर में भी उन्होंने बड़े-बड़े शॉट्स लगाए और 13 ही गेंद में अपनी फिफ्टी पूरी कर ली।

यह IPL इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी है। उनसे पहले यह रिकॉर्ड केएल राहुल और पैट कमिंस के नाम था। राहुल ने 2018 और कमिंस ने 2022 में 14 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया था।

जायसवाल ने दिलाई तूफानी शुरुआत

दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने राजस्थान को तेज शुरुआत दिलाई। पहले ही ओवर में 26 रन बनाने के बाद उन्होंने तीसरे ही ओवर में अपने पचास रन पूरे कर लिए। जोस बटलर जीरो पर रनआउट हुए, लेकिन यशस्वी ने कप्तान संजू सैमसन के साथ 6 ओवर में टीम का स्कोर 78 रन तक पहुंचाया।

पावरप्ले में गंवाए 2 विकेट

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी कोलकाता की शुरुआत खराब रही। टीम ने तीसरे ही ओवर में जेसन रॉय का विकेट गंवा दिया। पांचवें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने रहमानुल्लाह गुरबाज को भी चलता कर दिया। जिसके बाद टीम 6 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 37 रन ही बना सकी।

वेंकटेश के अलावा कोई नहीं टिका

कोलकाता से वेंकटेश अय्यर ने 57 रन बनाए। उनके अलावा बाकी कोई भी बैटर बड़ी पारी नहीं खेल सका। टीम से जेसन रॉय ने 10, रहमानुल्लाह गुरबाज ने 18, नीतीश राणा ने 22, आंद्रे रसेल ने 10, रिंकू सिंह ने 16, शार्दूल ठाकुर ने 1 और सुनील नरेन ने 6 रन बनाए। अनुकूल रॉय 6 रन पर नॉटआउट रहे।

राजस्थान से चहल ने 4 विकेट लिए। उनके अलावा ट्रेंट बोल्ट को 2 सफलताएं मिलीं, वहीं संदीप शर्मा और केएम आसिफ को 1-1 विकेट मिला।

चहल बने टॉप विकेट टेकर

कोलकाता के खिलाफ 4 विकेट लेकर युजवेंद्र चहल IPL इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उनके 143 मैचों में 187 विकेट हो गए हैं। चहल के बाद वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो 183 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। चहल इस सीजन के भी टॉप विकेट टेकर बन गए हैं। उनके नाम 12 मैचों में 21 विकेट हैं।

राजस्थान में 2, कोलकाता में एक बदलाव

राजस्थान ने अपनी टीम में ओबेड मैकॉय की जगह ट्रेंट बोल्ट और मुरुगन अश्विन की जगह केएम आसिफ को शामिल किया है। वहीं कोलकाता ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया है, तेज गेंदबाज वैभव अरोड़ा की जगह अनुकूल रॉय की वापसी हुई है।

दोंनो टीमों की प्लेइंग-11...

कोलकाता नाइट राइडर्स : नीतीश राणा (कप्तान), जेसन रॉय, वेंकटेश अय्यर, रहमानुल्लाह गुरबाज, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, रिंकू सिंह, अनुकूल रॉय, शार्दूल ठाकुर, हर्षित राणा और वरुण चक्रवर्ती।

इम्पैक्ट प्लेयर्स : , सुयश शर्मा, मनदीप सिंह और वैभव अरोड़ा।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, जो रूट, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा, ट्रेंट बोल्ट और युजवेंद्र चहल।

इम्पैक्ट प्लेयर्स : देवदत्त पडिक्कल, एडम जम्पा, रियान पराग, जेसन होल्डर, ओबेड मैकॉय।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER