PBKS vs RR / सीजन के अंतिम मैच में 4 विकेट से जीता राजस्थान- अभी भी प्लेऑफ की रेस में

Zoom News : May 19, 2023, 11:28 PM
PBKS vs RR: राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की प्लेऑफ रेस में अपनी उम्मीदें कायम रखी हैं, जबकि पंजाब किंग्स रेस से बाहर हो गई है। संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने मौजूदा सीजन के 66वें मुकाबले में शिखर धवन की कैटेंसी में खेल रही पंजाब किंग्स को 4 विकेट से हराया। धर्मशाला मैदान पर राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 187 रन बनाए। 188 रन का टारगेट राजस्थान ने 19.4 ओवर में 6 विकेट से हासिल कर लिया।

ऐसे गिरे राजस्थान के विकेट

पहला: दूसरे ओवर की चौथी बॉल पर रबाडा ने जोस बटलर को LBW कर दिया।

दूसरा : 10वें ओवर की 5वीं बॉल पर अर्शदीप ने देवदत्त पड्‌डीकल को हरप्रीत बरार के हाथों कैच कराया।

तीसरा: 11वें ओवर की 5वीं बॉल पर राहुल चाहर ने कप्तान संजू सैमसन को ऋषि धवन के हाथों कैच कराया।

चौथा: 15वें ओवर की तीसरी बॉल पर नाथन एलिस ने ऋषि धवन के हाथों कैच कराया।

जायसवाल ने 35 बॉल पर जमाया सीजन का 5वां अर्धशतक

यशस्वी जायसवाल ने मौजूदा सीजन का 5वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने 35 बॉल पर हाफ सेंचुरी पूरी की। यह जायसवाल का 8वां IPL अर्धशतक है। उन्होंने 36 बॉल पर 138.88 के स्ट्राइक रेट से 50 रन बनाए।

जायसवाल-पड्‌डीकल के बीच 73 की साझेदारी

12 रन के स्कोर पर बटलर का विकेट गंवाने के बाद यशस्वी जायसवाल ने देवदत्त पड्‌डीकल के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 49 बॉल पर 73 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को अर्शदीप सिंह ने पड्‌डीकल को आउट कर तोड़ा।

पड्‌डीकल की 29 बॉल पर फिफ्टी

ओपनर जोस बटलर के जीरो पर आउट होने के बाद खेलने आए देवदत्त पड्डीकल ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 29 बॉल में हाफ सेंचुरी पूरी की। यह देवदत्त का सीजन का दूसरा अर्धशतक है। उन्होंने करियर की 9वीं हाफ सेंचुरी जमाई है। पड्‌डीकल ने 30 बॉल पर 170.00 के स्ट्राइक रेट से 51 रन बनाए।

राजस्थान की शानदार शुरुआत

188 के टारगेट का पीछा करते हुए राजस्थान ने अच्छी शुरुआत की। टीम ने पहले 6 ओवर में एक विकेट पर 57 रन बनाए। ओपनर जोस बटलर जीरो पर आउट हुए। उन्हें कगिसो रबाडा ने LBW किया।

बटलर 5वीं बार जीरो पर आउट

राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर दूसरी पारी के दूसरे ही ओवर में जीरो पर आउट हो गए। उन्हें कगिसो रबाडा ने ओवर की चौथी गेंद पर LBW कर दिया। बटलर इस सीजन में पांचवीं बार जीरो पर आउट हुए हैं। इस सीजन से पहले वह IPL में कभी भी डक पर आउट नहीं हुए थे। यहां तक कि पिछले सीजन में तो उन्होंने 4 शतक भी लगा दिए थे। वहीं इस सीजन सेंचुरी तो एक भी नहीं बना सके, 5 बार डक पर अलग आउट हो गए।

यशस्वी के पहले ओवर में 100 से ज्यादा रन पूरे

राजस्थान के ओपनर यशस्वी जायसवाल ने दूसरी पारी के पहले ही ओवर में 3 चौके लगा दिए। उन्होंने सैम करन के ओवर में 12 रन बनाए, इसी के साथ वह इस IPL सीजन के पहले ओवर में 100 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले बैटर भी बन गए। उनके नाम इस सीजन 14 मैचों के पहले ओवरों में 110 रन हो गए। इनमें वह एक ही जीरो पर आउट हुए।

करन-जितेश की पारियों से पंजाब ने बनाया 187 रन का स्कोर

धर्मशाला मैदान पर राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 187 रन बनाए।

जितेश शर्मा ने 44 रन की पारी खेली, जबकि सैम करन ने 31 बॉल पर 49 रन बनाए।

राजस्थान के लिए नवदीप सैनी ने 3 विकेट चटकाए। ट्रेंट बोल्ट और एडम जंपा को एक-एक विकेट मिला।

ऐसे गिरे पंजाब के विकेट

पहला: पहले ओवर की दूसरी बॉल पर प्रभसिमरन सिंह को ट्रेंट बोल्ट ने कॉट एंड बोल्ड कर दिया।

दूसरा : चौथे ओवर की चौथी बॉल पर सैनी ने अथर्व तायड़े को देवदत्त पड्‌डीकल के हाथों कैच कराया।

तीसरा : छठे ओवर की तीसरी बॉल पर एडम जंपा ने शिखर धवन को LBW कर दिया।

चौथा : 7वें ओवर की तीसरी बॉल पर नवदीप सैनी ने लिविंगस्टोन को बोल्ड कर दिया।

पांचवां : 14वें ओवर की 5वीं बॉल पर नवदीप सैनी ने जितेश शर्मा को डोनोमन फरेरा के हाथों कैच कराया।

नवदीप सैनी ने तायड़, लिविंगस्टोन और शर्मा को आउट किया

नवदीप सैनी ने राजस्थान के लिए शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने अपने कोटे के चार ओवर में 40 रन खर्च करते हुए 3 विकेट लिए। सैनी ने अथर्व तायड़े, लियाम लिविंगस्टोन और जितेश शर्मा को आउट किया।

सैम-शाहरुख के बीच 37 बॉल पर 73 की साझेदारी

जितेश शर्मा के आउट होने के बाद आखिरी के ओवर्स में सैम करन और शाहरुख खान के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इस साझेदारी ने टीम का स्कोर 190 के करीब पहुंचाया। दोनों ने 37 बॉल पर नाबाद 73 रन जोड़े।

जितेश-सैम की साझेदारी ने पंजाब को संभाला

50 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद जितेश शर्मा और सैम करन ने अर्धशतकीय साझेदारी कर पंजाब को संभालने की कोशिश की। दोनों 44 बॉल पर 64 रन जोड़े। इस जोड़ी को नवदीप सैनी ने जितेश शर्मा को आउट करके तोड़ा।

पावरप्ले में पंजाब ने बनाए 00 रन, 2 विकेट भी गंवाए

मैच के पहले पावरप्ले में पंजाब की शुरुआत औसत रही। टीम ने पहले 6 ओवर में तीन विकेट पर 48 रन बनाए। प्रभसिमरन 2, अथर्व तायड़े 19 और कप्तान शिखर धवन 17 रन बनाकर आउट हुए। ट्रेंट बोल्ड, नवदीप सैनी और एडम जंपा ने अपनी टीम को विकेट दिलाए।

रविचंद्रन अश्विन इंजरी के कारण नहीं खेल रहे

टीम दो बदलाव के साथ उतरी है, वहीं पंजाब की पिछले मैच की टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

देखिए दोनों टीमों की प्लेइंग-11

पंजाब किंग्स: शिखर धवन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, अथर्व तायड़े, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), सैम करन, हरप्रीत बरार, शाहरुख खान, राहुल चाहर, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: नाथन एलिस, सिकंदर रजा, मैथ्यू शॉर्ट, ऋषि धवन और मोहित राठी।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पड्‌डीकल, रियान पराग, शिमरोन हेटमायर, एडम जाम्पा, संदीप शर्मा, ट्रेंट बोल्ट, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: कुलदीप सेन, डोनोवन फरेरा, ध्रुव जुरेल, आकाश वशिष्ठ, मुर्गन अश्विन।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER