RR vs PBKS / राजस्थान ने 3 विकेट से जीता मैच, हेटमायर ने छक्का जड़कर दिलाई जीत

Zoom News : Apr 13, 2024, 11:28 PM
RR vs PBKS: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में राजस्थान रॉयल्स को 5वीं जीत मिली। टीम ने मुल्लांपुर में होम टीम पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हराया। RR ने लो-स्कोरिंग मुकाबले के आखिरी 3 ओवर में 34 रन बनाकर जीत हासिल की। शिमरोन हेटमायर ने 10 बॉल पर 27 रन बनाए, उन्होंने 20वें ओवर की पांचवीं बॉल पर सिक्स लगाकर टीम को जीत भी दिलाई। शनिवार को राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी।

पंजाब ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए। आशुतोष शर्मा ने 31 रन बनाए। राजस्थान ने 148 का टारगेट 19.5 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। पंजाब से सैम करन और कगिसो रबाडा ने 2-2 विकेट लिए।

IPL में राजस्थान रॉयल्स की यह 6 मैच में 5वीं जीत है, टीम 10 पॉइंट्स के साथ टॉप पर है। दूसरी ओर पंजाब किंग्स 6 मैचों में चौथी हार से 8वें नंबर पर ही बरकरार है।

आखिरी ओवर में 10 रन बनाकर जीता राजस्थान

आखिरी 6 गेंदों पर राजस्थान को 10 रन चाहिए थे। पंजाब से अर्शदीप सिंह ने शुरुआती 2 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया। लेकिन तीसरी बॉल पर छक्का चले गया, चौथी बॉल पर फिर हेटमायर ने 2 रन लिए और पांचवीं बॉल पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी।

अपने नए होम-ग्राउंड मुल्लांपुर पर पिछला मैच हारने के बाद वापसी की उम्मीद के साथ उतरी पंजाब के लिए इस बार उसके कप्तान शिखर धवन नहीं थे. धवन चोट के कारण इस मैच से बाहर थे और ऐसे में उनकी जगह अथर्व ताइडे ओपनिंग के लिए आए लेकिन वो भी कुछ नहीं कर सके. वहीं जॉनी बेयरस्टो लगातार छठे मैच में फेल हुए. राजस्थान की स्पिनर युजवेंद्र चहल और केशव महाराज की जोड़ी ने पंजाब पर पूरी तरह लगाम कसी और सिर्फ 70 रन तक टीम के 5 विकेट गिरा दिए.

इस सीजन में कुछ भी खास असर डालने में नाकाम रहे जितेश शर्मा ने कुछ देर डटकर सामना किया लेकिन वो भी काफी नहीं था जबकि टीम में लौटे लियम लिविंगस्टन की छोटी लेकिन तेज पारी रन आउट के साथ खत्म हो गई. ऐसे में पंजाब का छोटे स्कोर पर ढेर होने का खतरा मंडरा रहा था लेकिन इम्पैक्ट सब्स्टिट्यूट आए आशुतोष शर्मा ने आखिरी 2 ओवरों में मैच की तस्वीर बदल दी. आशुतोष ने सिर्फ 16 गेंदों में ताबड़तोड़ 31 रन कूटे और टीम को 147 रन के मुकाबले लायक स्कोर तक पहुंचाया.

पंजाब की तरह राजस्थान भी अपने स्टार ओपनर जॉस बटलर के बिना उतरी थी और ऐसे में उसने डेब्यू कर रहे तनुष कोटियान को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी. तनुष ने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन तनषु की पारी बेहद धीमी रही और वो 31 गेंदों में सिर्फ 24 रन ही बना सके. वहीं जायसवाल ने तेज शुरुआत की लेकिन फिर अपनी पारी को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके. जायसवाल को कगिसो रबाडा ने आउट किया. रबाडा ने ही राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन का भी विकेट लिया.

रबाडा और सैम करन की कसी हुई बॉलिंग ने राजस्थान को तेज स्कोरिंग का मौका नहीं दिया. फिर भी क्रीज पर रियान पराग थे तो राजस्थान की स्थिति मजबूत थी. रियान ने टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया और जब वो रफ्तार बढ़ाते दिखे तो अर्शदीप सिंह ने उन्हें आउट कर दिया. जल्द ही ध्रुव जुरेल भी चलते बने. 18वें ओवर में 117 के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे. यहां पर शिमरॉन हेटमायर और रोवमैन पावेल ने लगातार 4 बाउंड्री जड़कर टीम की वापसी कराई. फिर 19वें ओवर में करन ने पावेल और फिर केशव महाराज के विकेट झटकते हुए मैच को आखिरी ओवर में पहुंचा दिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER