Rajasthan News / राजस्थान का प्रसिद्ध 'खाटू श्यामजी मंदिर' आम लोगों के लिए अगले आदेश तक हुआ बंद, जानें क्या है वजह?

Zoom News : Nov 14, 2022, 11:33 AM
Rajasthan News: राजस्थान के सीकर जिले में स्थित प्रसिद्ध 'खाटू श्यामजी मंदिर' को व्यवस्थाओं में सुधार और भीड़ प्रबंधन के बेहतर उपाय करने के लिए फिलहाल आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। मंदिर के पट रविवार रात 10 बजे से अगले आदेश तक दर्शन के लिए बंद कर दिए गए हैं। श्री श्याम मंदिर समिति के अध्यक्ष शंभू सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए दर्शन की ठीक व्यवस्था करने के लिए मंदिर को 13 नवंबर की रात 10 बजे से अगले आदेश तक दर्शन के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। उन्होंने श्रद्धालुओं से अगले आदेश के बाद ही दर्शन के लिए मंदिर पहुंचने की अपील की।

अगस्त में मची थी भगदड़

गौरतलब है कि आठ अगस्त को मंदिर के बाहर मची भगदड़ में तीन महिलाओं की मौत हो गई थी। हाल ही में भीड़ प्रबंधन के उपायों को मजबूत करने के लिए खाटू कस्बे में सुविधाओं के सुधार व विस्तार को लेकर सीकर के जिला कलेक्टर अमित यादव, पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप व मंदिर समिति के पदाधिकारियों की बैठक हुई थी। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार मंदिर को जनता के लिए बंद कर दिया गया है। अब मेला मैदान को शेड से ढकने, मैदान में स्थायी कतार व्यवस्था बनाने और मंदिर में प्रवेश व निकास के बेहतर इंतजाम करने जैसे कार्य किए जाएंगे।

लाखों की संख्या में पहुंचते हैं श्रद्धालु

खाटू श्यामजी मंदिर की देशभर में बड़ी मान्यता है। आम दिनों में लगभग 20 से 25 हजार श्रद्धालु खाटू श्यामजी मंदिर पहुंते हैं, जबकि छुट्टियों और एकादशी जैसे अवसरों पर यह संख्या एक लाख से अधिक हो जाती है। फागुन में खाटू श्यामजी मंदिर में वार्षिक मेला आयोजित किया जाता है, जिसमें लाखों भक्त पहुंचते हैं। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER