Minister Of India / राजीव चंद्रशेखर बने देश के नए जल शक्ति मंत्रालय के प्रभारी, इन मंत्रियों को भी मिला अतिरिक्त प्रभार

Zoom News : Dec 07, 2023, 11:12 PM
Minister Of India: सांसदी से इस्तीफा देने के बाद नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि मंत्री के पद से भी इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद अर्जुन मुंडा को कृषि मंत्री का प्रभार दिया गया है. असल में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और रेणुका सिंह का इस्तीफा मंजूर किया है. इसके अलावा उन्होंने केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को कृषि मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. यह सब तब हुआ जब विधानसभा चुनाव में जीत के चलते इन मंत्रियों ने संसद से इस्तीफा दिया है. इसके अलावा शोभा करंदलाजे को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

नए फेरबदल के बाद का समीकरण

वहीं राजीव चंद्रशेखर को जल शक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री और भारती प्रवीण पवार को जनजातीय मामलों के मंत्रालय में एमओएस के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल समेत भाजपा के 10 सांसदों ने बुधवार को इस्तीफा दिया था. इनमें किरोणीलाल मीणा राज्यसभा के सदस्य थे. 

अर्जुन मुंडा अभी तक जनजातीय मामलों के मंत्रालय के मंत्री हैं. अब उन्हें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का भी प्रभार दिया जाएगा.

शोभा करंदलाजे अभी तक वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं. अब उन्हें खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में भी एक राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया जाएगा.

राजीव चन्द्रशेखर अभी तक नागरिक उड्डयन मंत्रालय और कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं. अब उन्हें जल शक्ति मंत्रालय में भी एक राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया जाएगा.

डॉ. भारती प्रवीण पवार अभी तक महिला और बाल विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं. अब उन्हें जनजातीय मामलों के मंत्रालय में भी एक राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया जाएगा.

बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बीजेप के उन नौ सांसदों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे, जिन्होंने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद इस्तीफा दिया है. इनमें राजस्थान प्रदेश के जयपुर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन राठौड़, राजसमंद से दीया कुमारी, मध्य प्रदेश के मुरैना से नरेन्द्र सिंह तोमर, दमोह से प्रह्लाद पटेल, जबलपुर से राकेश सिंह, सीधी से रीति पाठक, होशंगाबाद से उदय प्रताप सिंह तथा छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से गोमती साय और बिलासपुर से सांसद अरुण साव शामिल हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER