बिजनेस / राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयर ने 72 बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए दिया ऑर्डर

Zoom News : Nov 17, 2021, 01:54 PM
नई दिल्ली: भारतीय स्टार्टअप एयरलाइन, अकासा (Akasa), जिसमें अरबपति इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का निवेश है, उसने आखिरकार बोइंग को 72 '737 Max' विमानों का ऑर्डर दिया है। Boeing के एक बयान के अनुसार, एयरलाइन को अपना एयर ऑपरेटिंग परमिट हासिल करने और शेड्यूल कमर्शियल सर्विस शुरू करने के लिए पहली डिलीवरी अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है।

यह एयरलाइन के लिए एक बड़ा कदम है और बोइंग के लिए भी एक बड़ी छलांग है, जो भारतीय नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट मार्केट में पैर जमाने की कोशिश कर रही है।

Akasa एयर और बोइंग के संयुक्त बयान में उल्लेख किया गया है, "अकासा एयर के ऑर्डर में 737 मैक्स फैमली के दो वेरिएंट शामिल हैं, जिसमें 737-8 और उच्च क्षमता वाला 737-8-200 शामिल है।"

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पिछले महीने भारत में Akasa Air के ऑपरेशंस के लिए NOC दिया था। झुनझुनवाला के पास नई एयरलाइन में लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी होने की उम्मीद है और वे इस वेंचर में $35 मिलियन का निवेश करने पर विचार कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, घरेलू एयरलाइन इंडिगो के पूर्व अध्यक्ष, आदित्य घोष झुनझुनवाला और जेट एयरवेज के पूर्व CEO विनय दुबे के साथ Akasa के सह-संस्थापक होंगे।

इस नए अल्ट्रा-लो-कॉस्ट कैरियर (ULCC) के साथ घोष एविएशन इंडस्ट्री में वापसी करेंगे। 2018 में वे इंडिगो के अध्यक्ष और हॉल टाइम डायरेक्टर के पद को छोड़, इंडस्ट्री से बाहर हो गए थे। वह वर्तमान में फैब इंडिया और Oyo रूम्स में बोर्ड के सदस्य हैं।

Akasa के दूसरे प्रमुख पदों में जेट एयरवेज के पूर्व वीपी प्रवीण अय्यर COO की भूमिका निभाएंगे, जबकि GoAir के पूर्व राजस्व प्रबंधन वीपी आनंद श्रीनिवासन CTO होंगे और जेट के पूर्व फ्लाइट ऑपरेटर वीपी फ्लॉयड ग्रेशियस की भी इसी तरह की भूमिका होने की संभावना है। इंडस्ट्री की दिग्गज नीलू खत्री को कॉर्पोरेट मामलों के प्रमुख का पद मिलने की संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER