देश / रामदेव ने आमिर के शो का पुराना वीडियो शेयर किया, कहा- मेडिकल माफिया मोर्चा खोलें

Zoom News : May 30, 2021, 04:07 PM
नई दिल्ली: योग गुरु बाबा रामदेव लगातार एलोपैथी और एलोपैथिक चिकित्सकों पर अपनी बयानबाजी कर रहे हैं। हाल ही में कोरोना काल की इस संकट घड़ी में उन्होंने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) और फार्मा कंपनियों के नाम खुला पत्र जारी कर 25 सवाल पूछे थे। साथ ही उन्होंने कई बीमारियों के स्थायी इलाज को लेकर भी सवाल किए हैं। अब बाबा रामदेव ने एलोपैथी और एलोपैथिक डॉक्टरों पर निशाना साधने के लिए बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के एक वीडियो साहरा लिया है।

साथ ही उन्होंने डॉक्टरों को मेडिकल माफिया बताते हुए कहा है कि हिम्मत हो तो आमिर खान के खिलाफ मोर्चा खोलें। बाबा रामदेव ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर आमिर खान के शो का एक वीडियो साझा किया है। इस वीडियो में आमिर डॉ. समित शर्मा से एलोपैथी दवाइयों और उनके इलाज के बारे में चर्चा करते हुए दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में डॉ. समित शर्मा कहते हैं, 'दवाइयों की असली कीमत बहुत ही कम होती है। हम जब बाजार से दवाइयां खरीदकर लाते हैं तो वो हमें 5 गुना, 10 गुना, 20 गुना, कई बार तो 50 गुना से भी ज्यादा दामों पर खरीदनी पड़ती हैं।'

डॉ. समित शर्मा आगे कहते हैं, 'भारत में 40 करोड़ से ज्यादा लोग अपने लिए दो वक्त की रोटी नहीं जुटा पाते। क्या उस दवा को खरीद सकते हैं?' इस बीच आमिर उनसे कहते हैं, 'बहुत सारे लोगों को इसी वजह से दवाई नहीं मिल पाती है।' डॉ. समित शर्मा कहते हैं, 'डब्ल्यूएचओ कहता है कि आजंदी के 65 सालों बाद, आज भी भारत की 65 फीसदी जनसंख्या तक मुख्य दवाइयां नहीं पहुंच पाती हैं। सिर्फ उनकी कीमत की वजह से।"

डॉ. समित शर्मा के अनुसार चिकित्सा के व्यवसाय में उन कंपनियों की ब्रांडिंग की जाती है, जो महंगी दवाएं बनाती हैं। अपनी बात को उदाहरण के साथ रखते हुए डॉकटर ने कहा कि डायबिटीज की जो दवा बाजार में 117 रुपये में मिलती है, उसे जेनेरिक मेडिसिन के नाम से खरीदें तो 1 रुपये 95 पैसे में उसकी 10 गोलियां मिल जाती हैं। इस पर आमिर खान ने हैरान होकर पूछा कि क्या दवाइयों में कोई फर्क होता है तो डॉ. समित शर्मा ने कहा कि दोनों 100 फीसदी सामान होती हैं।

डॉक्टर ने कैंसर की दवा का उदाहरण देते हुए बताया है कि बाजार में इसकी एक दवा एक महीने के लिए सवा लाख रुपये में मिलती है, जबकि जेनेरिक मेडिसिन के नाम से वही दवा 6 हजार से लेकर 10 हजार रुपये में मिल जाती है। अब बाबा रामदेव ने इस वीडियो को साझा करते हुए एलोपैथी और एलोपैथिक चिकित्सकों पर निशाना साधा है। उन्होंने वीडियो के ट्वीट में लिखा, 'इन मेडिकल माफियाओं में हिम्म्त है तो आमिर खान के खिलाफ मोर्चा खोलें।' सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER