Baba Ramdev / सनातनी के नाम पर तनातनी न हो, पॉलिटिकल टेररिज्म फैलाना मकसद नहीं- बाबा रामदेव

Zoom News : Jun 16, 2023, 07:03 PM
Baba Ramdev: योग गुरु बाबा रामदेव ने मीडिया से खास बातचीत की है. हिंदू राष्ट्र को लेकर पूछे गए सवाल पर रामदेव ने कहा कि मैं सनातनी के नाम पर तनातनी नहीं लाना चाहता. मैं साधू संतों और नेताओं के किसी भी बयान से इत्तेफाक नहीं रहता. मैं सिर्फ सत्य का उपासक हूं. उन्होंने कहा कि सभी अपने अपने धर्म पर आगे बढ़े और अच्छा कर्म करें. इससे धर्म अपने आप अच्छा हो जाएगा. मेरा मकसद पॉलिटिकल टेररिज्म फैलाना नहीं है.

रामदेव ने कहा कि कुछ लोग न्याय धर्म के नाम पर अलग-अलग उन्माद फैलाते हैं और धर्मांतरण फैलाते हैं. ऐसा करने की जरूरत नहीं है. जो लोग धर्मांतरण करते हैं, लव जिहाद फैलाते हैं और शवों के टुकड़े करके कुत्तों को खिलाते हैं, ऐसे लोग मुसलमान को, इस्लाम को और कुरान को बदनाम करते हैं. उन्होंने कहा कि हिंदू, जैन, सिख और बौद्ध धर्म में अगर ऐसा होता है तो वहां भी बदनामी होती है.

हर जगह हैं सिरफिरे लोग- रामदेव

हिंसा को लेकर रामदेव ने कहा कि जिम्मेदार लोगों को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसा कोई फसाद न हो. सिरफिरे लोग हर जगह हैं. उनको अनुलोम-विलोम कराइए, यही उपाय है. एक पार्टी के सांसद कहते हैं कि योग नहीं करेंगे. अरे भाई योग करेंगे तो दिल दिमाग ठीक रहेगा. ऐसे लोगों की चिंता नहीं करनी चाहिए.

UCC पर बाबा रामदेव ने क्या कहा?

समान नागरिक संहिता (UCC) पर पूछे गए सवाल के जवाब में रामदेव ने कहा कि धार्मिक अभ्यास तो अलग हो सकता है, लेकिन एक संविधान से देश चलेगा. यूसीसी एक न्याय प्रकिया है, जो बहुत जरूरी है. उन्होंने बताया कि बाड़मेर में सनातन धर्मियों का सम्मेलन था. कुछ लोग इस्लाम का गलत मतलब समझते हैं, ऐसा मैंने कहा था. कुछ लोग सिर्फ नमाज पढ़ते हैं और फिर गलत काम करते हैं. मैं किसी धर्म को टारगेट नहीं करता हूं. लोग उलटा अर्थ निकाल लेते हैं.

वैक्सीन को लेकर बाबा रामदेव ने क्या कहा?

रामदेव ने कहा कि ऍलोपैथी वालों ने झूठ बोला कि आर्थराइड और बीपी शुगर क्योर नहीं होता. हमने 100 से ज्यादा ट्रायल किए है. ये एलोपैथी नहीं झूठीपैथी हो गई है. हम मजहबी उन्माद लेकर आगे नहीं बढ़ते पूरी रिसर्च और सबूत लेकर आगे बढ़ते हैं. वैक्सीन में कॉम्प्लिकेशन हैं, ये डॉक्टर्स ने भी माना है. इसे राजनीतिक तरीके से लेना गलत है.

पतंजलि आयुर्वेद को लेकर बाबा रामदेव ने कहा कि आने वाले 5 से 7 साल में हमारी कंपनी का टर्नओवर 1 लाख करोड़ का हो जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले मेरा मजाक उड़ाया जाता था. लोग अपने देश के ब्रांड के प्रति गौरव का भाव नहीं रखते थे. अब हमने दूसरों का एकाधिकार तोड़ दिया है. मैं एक अनपढ़ घर में पैदा हुआ. संकल्प लिया और देखिए क्या से क्या बना दिया. जो पूरा मेडिकल साइंस नहीं कर पाया, वो हमने करके दिखाया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER