बिज़नेस / बाबा रामदेव का बड़ा ऐलान, पतंजलि ग्रुप की 4 कंपनियों के आएंगे IPO

Zoom News : Sep 16, 2022, 01:20 PM
Patanjali press conference updates: योगगुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने प्राइमरी मार्केट में बड़ा धमाका कर दिया है। बाबा रामदेव ने पतंजलि ग्रुप (Patanjali Group) की 4 कंपनियों के आईपीओ  (IPO) लाने का ऐलान किया है। पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि वैलनेस, पतंजलि मेडिसिन और पतंजलि लाइफस्टाइल कंपनी के आईपीओ आएंगे। ये सभी कंपनियां अगले 5 सालों में शेयर बाजार में लाॅन्च कर दिए जाएंगे। उन्होंने इसकी घोषणा आज दिल्ली में एक प्रेस काॅन्फ्रेंस में की है। योग गुरु ने कहा कि वर्तमान में पतंजलि ग्रुप का कारोबार 40,000 करोड़ रुपये का है। आने वालों सालों में हमारा कारोबार और तेजी से बढ़ेगा और हम देशभर के पांच लाख लोगों को रोजगार देंगे। 

बता दें कि अगले पांच सालों में पंतजलि के 5 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्ट हो जाएंगी। इन पांचों लिस्टेट कंपनियों की मार्केट वैल्यू 5 लाख करोड़ रहने का लक्ष्य है। पतंजलि की रुचि सोया कंपनी पहले से ही बाजार में लिस्टेड है। पतंजलि का लक्ष्य 'विजन और मिशन 2027' की रूपरेखा तैयार करना और भारत को आत्मनिर्भर बनाने में समूह के योगदान की दिशा में अगले 5 वर्षों के लिए 5 प्रमुख प्राथमिकताओं को लाना है।

चालू वित्त में पतंजलि का रेवेन्यू बढ़ा है

वित्त वर्ष 2022 में पतंजलि का रेवेन्यू बढ़कर ₹10,664.46 करोड़ हो गया। यह पिछले वित्त वर्ष में ₹9,810.74 करोड़ था। हालांकि, वित्त वर्ष 22 में नेट प्राॅफिट में मामूली गिरावट रही। पतंजलि का नेट प्राॅफिट ₹745.03 करोड़ के मुकाबले ₹740.38 करोड़ रह गया।

उत्तराखंड में ₹1,000 करोड़ का निवेश

योग गुरु बाबा रामदेव ने 14 सितंबर को घोषणा की थी कि पतंजलि योगपीठ उत्तराखंड में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा। निवेश सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार और उत्तराखंड की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किए जाएंगे। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER