Paytm Payment Bank / RBI ने Paytm को बड़ा झटका, सभी बैंकिंग सर्विस बंद करने का दिया आदेश

Zoom News : Jan 31, 2024, 06:44 PM
Paytm Payment Bank: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI की ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक को  29 फरवरी, 2024 के बाद से ब्याज और कैशबैक के अलावा किसी भी ग्राहक के खाते, प्रीपेड उपकरण , वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप करने से रोक दिया गया है।  केंद्रीय बैंक जारी किए गए बयान में बताया गया कि एक्सटर्नल ऑडिटर्स द्वारा बनाई गई कम्प्रेहैन्सिव सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और कम्पायंस वेलिडेशन रिपोर्ट के बाद ये फैसला लिया गया है। रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि बैंक द्वारा लगाता बैंकिंग अनुपालन की अनदेखी की जा रही थी। इससे पर्यवेक्षण संबंधी चिताएं भी बनी हुई थी। 

आरबीआई ने जारी किया बयान 

केंद्रीय बैंक की ओर से जारी किए बयान में कहा गया कि पेटीएम पेमेंट बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद से किसी भी ग्राहक को खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में किसी भी प्रकार का जमा, क्रेडिट या टॉप-अप करने से रोक दिया है। 

ग्राहकों को नहीं होगी कोई परेशानी 

आरबीआई ने आगे बताया कि इस रोक के बावजूद पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहक आसानी से अपने सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट,प्रीपेड उपकरण, फास्टैग आदि से बकाया बैलेंस निकाल या इस्तेमाल कर पाएंगे। 

नए ग्राहक ऑनबोर्ड करने पर लगी थी रोक

बता दें, इससे पहले मार्च 2023 में आरबीआई की ओर से  पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहक ऑबोर्ड करने से रोक दिया था। उस दौरान केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक को निर्देश दिया था कि कम्प्रेहैन्सिव सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट के लिए एक आईटी ऑडिट फर्म की नियुक्ति की जाए। इस रिपोर्ट के आधार पर ही आरबीआई को पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहकों को दोबारा से ऑनबोर्ड करने की अनुमति देनी थी।

सपाट बंद हुए पेटीएम का शेयर

पेटीएम की प्रमोटर कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर आज के कारोबार में 761 रुपये प्रति शेयर पर सपाट बंद हुआ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER