RBI / आरबीआई दिसंबर तक पहली बार डिजिटल मुद्रा परीक्षण शुरू करेगा

Zoom News : Aug 27, 2021, 09:58 PM

आरबीआई ने शुक्रवार को कहा कि भारत में आभासी रुपये के लिए पहली बार परीक्षण दिसंबर 2021 तक जारी किया जा सकता है। मूल्यवान वित्तीय संस्थान आभासी मुद्राओं (सीबीडीसी) के रूप में संदर्भित, आभासी विदेशी धन ऑनलाइन आकार के भीतर एक आपराधिक नरम हो सकता है और यह ' यह फिएट विदेशी मुद्रा का वेब मॉडल भी होगा जो प्रचलन में है।


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, "हम इसके बारे में बेहद सतर्क हैं क्योंकि यह न केवल आरबीआई के लिए, बल्कि विश्व स्तर पर बिल्कुल नया उत्पाद है," दास ने कहा। आरबीआई गवर्नर ने यह भी कहा कि सेंट्रल बैंक इस आभासी विदेशी मुद्रा के कई घटकों को बुला रहा है, जिसमें इसकी सुरक्षा, आर्थिक नीति पर प्रभाव और प्रचलन में सिक्के शामिल हैं।


"मुझे लगता है कि साल के अंत तक, हमें सक्षम होना चाहिए, हम एक स्थिति में होंगे, शायद अपना पहला परीक्षण शुरू करने के लिए," उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था। दास ने आगे कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) डिजिटल मुद्रा के लिए चरणबद्ध कार्यान्वयन रणनीति पर काम कर रहा है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्राएं, या (सीबीडीसी) डिजिटल या आभासी मुद्राएं हैं जो मूल रूप से भारत के लिए फिएट मुद्राओं का डिजिटल संस्करण (इलेक्ट्रॉनिक रूप में) हैं, जो कि इसकी घरेलू मुद्रा रुपया होगा।


“वे कमोडिटीज या कमोडिटीज पर दावे नहीं हैं क्योंकि उनका कोई आंतरिक मूल्य नहीं है; कुछ लोग दावा करते हैं कि वे सोने के समान हैं, स्पष्ट रूप से अवसरवादी प्रतीत होते हैं, ”उन्होंने कहा। दास ने यह भी कहा कि आरबीआई डिजिटल मुद्रा के लिए एक केंद्रीकृत खाता बही का उपयोग करने और कई प्रतिभागियों तक पहुंच के साथ एक डिजिटल डेटाबेस रखने के बीच विकल्प पर विचार कर रहा है - जिसे डिस्ट्रीब्यूटेड लेज़र टेक्नोलॉजी (डीएलटी) भी कहा जाता है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER