RR vs RCB / एलिमिनेटर खेले बिना भी IPL से बाहर हो सकती है RCB, चौंकाने वाला है ये नियम

Vikrant Shekhawat : May 22, 2024, 09:50 AM
RR vs RCB: आईपीएल 2024 का एलिमिनेटर मैच आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स की टीमों के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। इस मैच को जीतने वाली टीम क्वालीफायर-2 में अपनी जगह पक्की कर लेगी, जहां उसका सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। वहीं, हारने वाली टीम का आईपीएल 2024 में सफर समाप्त हो जाएगा। लेकिन आईपीएल का एक नियम ऐसा भी है जिसके चलते आरसीबी की टीम बिना मैच खेले भी इस सीजन से बाहर हो सकती है। 

बिना मैच खेले भी बाहर हो सकती है RCB की टीम? 

दरअसल, आईपीएल 2024 के कुछ मैचों में बारिश का कहर देखने को मिला है। ऐसे में अगर एलिमिनेटर मैच में भी बारिश आती है तो इसका नुकसान आरसीबी की टीम को हो सकता है। बता दें आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने क्वालीफायर और एलिमिनेटर मैच के लिए रिजर्व डे नहीं रखा है। ऐसे में अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले जाने वाले मैच में बारिश होती है तो कम से कम 5-5 ओवर का मैच करवाने की कोशिश की जाएगी या फिर सुपर ओवर से भी नतीजा निकाला जा सकता है। लेकिन मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती है तो प्वॉइंट्स टेबल के आधार पर विजेता का फैसला होगा। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को पड़ेगा भारी

बता दें लीग स्टेज में राजस्थान रॉयल्स की टीम तीसरे नंबर पर रही थी। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने चौथे स्ठान पर रहते हुए प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई थी। ऐसे में अगर ये मैच रद्द होता है तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सीजन इस सीजन में खत्म हो जाएगा। दरअसल, राजस्थान रॉयल्स की टीम लीग स्टेज में आरसीबी से आगे रही थी। जिसके चलते वह क्वालीफायर-2 अपनी जगह पक्की कर लेगी। हालांकि अहमदाबाद में आज मौसम साफ रहने की उम्मीद है। ऐसे में इस मैच में कोई खलल देखने को नहीं मिलेगा। 

दोनों टीमों का स्क्वॉड

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), आबिद मुश्ताक, आवेश खान, ध्रुव जुरेल, डोनोवन फरेरा, जोस बटलर, कुलदीप सेन, कुणाल सिंह राठौड़, नांद्रे बर्गर, नवदीप सैनी, रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग, संदीप शर्मा, शिमरोन हेटमायर, शुभम दुबे, रोवमैन पावेल, टॉम कोहलर-केडमोर, ट्रेंट बोल्ट, यशस्वी जायसवाल, युजवेंद्र चहल और तनुश कोटियन। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर, विजयकुमार विशाक, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीस टॉप्ली, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, कैमरून ग्रीन, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, टॉम करन, लॉकी फर्ग्युसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER