आईपीएल 2022 / लगातार चौथा मैच हारी मुंबई , बेंगलुरु ने 7 विकेट से दी मात

Zoom News : Apr 09, 2022, 10:23 PM
IPL में शनिवार को दिन के दूसरे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हरा दिया। RCB के सामने 152 का टारगेट था, जिसे टीम ने बहुत ही आसानी से 19वें ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। अनकैप्ड अनुज रावत ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए। MI की ये लगातार चौथी हार है। वहीं, RCB ने जीत की हैट्रिक पूरी की।


इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए मुंबई ने 20 ओवरों में 6 विकेट पर 151 रन ही बना सकी। सूर्यकुमार यादव (68) टॉप स्कोरर रहे। RCB की ओर से वानिंदु हसरंगा और हर्षल पटेल ने 2-2 विकेट चटकाए।


रावत और कोहली ने बरसाए रन

अनुज रावत और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 80 रन जोड़े। दोनों खिलाड़ियों ने मुंबई के गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई। 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर अनुज रावत रन आउट होकर पवेलियन लौटे और ये साझेदारी टूट गई।


अनुज की पहली फिफ्टी

अनुज रावत ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 38 गेंदों में अपने IPL करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। वह 47 गेंदों पर 66 रन बनाकर रन आउट हुए। RCB ने मेगा ऑक्शन में रावत को 3.40 करोड़ में खरीदा था।


कोहली के 550 चौके पूरे

मैच में पहला चौका लगाने के साथ ही कोहली ने IPL में अपने 550 चौके पूरे कर लिए। वो ऐसा करने वाले लीग के केवल दूसरे खिलाड़ी बने। कोहली से पहले ये कारनामा शिखर धवन कर चुके हैं। धवन के बल्ले से IPL में अब तक 668 चौके निकले हैं।


फाफ और रावत की परफेक्ट जोड़ी

फाफ डु प्लेसिस और अनुज रावत ने RCB को बढ़िया शुरुआत दिलाई। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को जयदेव उनादकट ने डु प्लेसिस को आउट कर तोड़ा। फाफ 24 गेंदों में 16 रन बनाकर आउट हुए। उनका कैच लॉन्ग ऑन पर सूर्यकुमार यादव ने पकड़ा।


RCB का पावर प्ले

टारगेट का पीछा करते हुए RCB की शुरुआत सधी हुई रही। पहले 6 ओवर में कप्तान फाफ डु प्लेसिस और अनुज रावत ने बिना विकेट गंवाए 30 रन बनाए। पावर प्ले में RCB की ओर से केवल दो छक्के देखने को मिले। ये दोनों सिक्स अनुज रावत ने लगाए।


बिना विकेट गंवाए पावर प्ले में सबसे कम स्कोर


  • 27 PWI vs SRH, हैदराबाद 2013
  • 29 MI vs RR, जयपुर 2008
  • 30 RCB vs PWI, पुणे 2013
  • 30 RCB v MI पुणे 2022*

सिराज रहे सबसे महंगे

मैच में मोहम्मद सिराज ने बिना विकेट लिए 51 रन खर्च किए। 4 ओवरों में उनका इकोनॉमी रेट 12.80 का रहा। मुंबई की पारी के 19वें ओवर में सूर्याकुमार यादव ने उनको ओवर में 3 छ्क्के लगाए थे। IPL में ये तीसरा मौका है, जब एक पारी में सिराज ने 50 से ज्यादा रन लुटाए हो।


सूर्यकुमार और उनादकट की दमदार पार्टनरशिप

मुंबई ने अपना छठा विकेट केवल 79 रन के स्कोर पर गंवा दिया था और ऐसा लग रहा था कि शायद ही टीम 100 रनों का आंकड़ा पार कर पाएगी, लेकिन सातवें विकेट के लिए सूर्यकुमार यादव और जयदेव उनादकट ने कमाल की बैटिंग करते हुए MI को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। दोनों ने 41 गेंदों में नाबाद 72 रन जोड़े। सूर्या 68 और उनादकट 13 रन पर नाबाद रहे।


हर्षल का शानदार स्पेल

पिछले सीजन में पर्पल कैप जीतने वाले हर्षल पटेल इस टूर्नामेंट में लगातार कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। इस मैच में उन्होंने 23 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। पटेल ने कप्तान रोहित शर्मा (26) और रमनदीप सिंह (6) को आउट किया।


सूर्या ने बचाई लाज

लगातार गिरते विकेटों के बीच सूर्याकुमार यादव ने कमाल की पारी खेली। उन्होंने 31 गेंदों पर अपना लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। सूर्या 37 गेंदों में 68 रन बनाकर नाबाद रहे। पिछले मैच में भी KKR के खिलाफ उन्होंने 36 गेंदों पर 52 रन बनाए थे। सूर्यकुमार का IPL में ये 15वां और RCB के खिलाफ दूसरा अर्धशतक रहा।


हसरंगा के खाते में आए 2 विकेट

वानिंदु हसरंगा ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 2 विकेट हासिल किए। श्रीलंकाई स्पिनर ने डेवाल्ड ब्रेविस (8) और कीरोन पोलार्ड (0) को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। मौजूदा टूर्नामेंट के 4 मैचों में 8 विकेट ले चुके हैं।


62 पर मुंबई की आधी टीम आउट

मुंबई ने अपना पहला विकेट 50 और पांचवां 62 रन के स्कोर पर गंवाया। रोहित शर्मा 26 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर आउट हुए। जबकि ईशान किशन (26) को आकाश दीप ने आउट किया। डेवाल्ड ब्रेविस 8 रन बनाकर हसरंगा की गेंद पर LBW आउट हुए। तिलक वर्मा (0) को मैक्सवेल ने रन आउट किया, जबकि कीरोन पोलार्ड बिना खाता खोले हसरंगा की गेंद पर LBW हुए।


  • पोलार्ड छठी बार IPL में शून्य पर आउट हुए।
  • हसरंगा ने टी-20 फॉर्मेट में तीसरी बार पोलार्ड को आउट किया।
  • रमनदीप सिंह 12 गेंदों पर 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

बेबी एबी RCB के खिलाफ फेल

IPL में अपना दूसरा मैच खेल रहे बेबी एबी के नाम से मशहूर (डेवाल्ड ब्रेविस) 11 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें वानिंदु हसरंगा ने LBW आउट किया। पिछले मैच में KKR के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में उन्होंने 19 गेंदों पर 29 रन बनाए थे।


तीसरी बार हर्षल की गेंद पर हिटमैन आउट

बढ़िया लय में नजर आ रहे रोहित शर्मा 15 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट हर्षल पटेल के खाते में आया। दोनों खिलाड़ियों का IPL की 6 पारियों में आमना-सामना हुआ है, जिसमें हर्षल ने तीन बार रोहित को आउट किया है।


रोहित शर्मा (403) MI के लिए 400 चौके लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने।

रोहित IPL में किसी एक फ्रेंचाइजी के लिए 4500 रन बनाने वाले विराट कोहली (RCB) और सुरेश रैना (CSK) के बाद तीसरे खिलाड़ी बने। मुंबई के लिए वह 4521 रन बना चुके हैं।


पावर प्ले में MI की ताबड़तोड़ शुरुआत

मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर बैटिंग करते हुए पहले 6 ओवर में बिना विकेट गंवाए 49 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन ने टीम को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई। दोनों खिलाड़ियों ने पावर प्ले में 7 चौके और एक छक्का लगाया।


सिर्फ 2 विदेशी खिलाड़ियों को MI ने दिया मौका

मुंबई इस मैच में केवल दो विदेशी खिलाड़ियों (कीरोन पोलार्ड और डेवाल्ड ब्रेविस) के साथ खेल रही है। IPL में ये केवल तीसरा मौका है, जब कोई टीम 2 विदेशी प्लेयर्स के साथ खेल रही हो। 2011 में KKR ने CSK के खिलाफ (इयोन मॉर्गन और जैक कैलिस) को मौका दिया था, जबकि 2022 में DC ने MI के खिलाफ (टिम सिफर्ट और रोवमैन पॉवेल) को खिलाया था।


दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

MI: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कीरोन पोलार्ड, रमनदीप सिंह, मुरुगन अश्विन, जयदेव उनादकट, जसप्रीत बुमराह, बेसिल थम्पी।


RCB: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), अनुज रावत, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), डेविड विली, वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज।





SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER