FIFA Club World Cup / 5वीं बार रियाल मैड्रिड ने जीता FIFA क्लब विश्व कप, जानें कब-कब पहले चैंपियन बनी थी टीम

Zoom News : Feb 12, 2023, 11:59 AM
FIFA Club World Cup: स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड ने 9 साल में पांचवीं बार फीफा क्लब विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में विनिसियस जूनियर के दो गोल और एक असिस्ट के साथ करीम बेनजेमा के एक गोल से रियाल मैड्रिड ने क्लब विश्व कप फाइनल में सऊदी अरब के अल हिलाल को 5-3 से मात दी। अल हिलाल को हराकर रियाल ने अपना पांचवां खिताब जीता। वहीं इससे पहले तीन कॉन्टिनेन्टल कप भी यह क्लब अपने नाम कर चुका था। मोरक्को की राजधानी रबात के प्रिंस मौले अब्दुल्लाह स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला गया। साथ ही रियाल मैड्रिड का यह 100वां खिताब भी था।

फाइनल मुकाबले में विनिसियस जूनियर और करीम बेंजेमा के अलावा यूरोपीय चैंपियन रियाल मैड्रिड की ओर से दो अन्य गोल फेडेरिको वेलवर्डे ने भी किए। अल हिलाल की टीम मैच में किसी भी समय बढ़त नहीं बना पाई लेकिन उसने साबित किया कि ब्राजील के क्लब फ्लेमेंगो को हराकर फाइनल में जगह बनाना सिर्फ तुक्का नहीं था। फाइनल में टीम की ओर से लूसियानो वीटो ने दो जबकि मोसा मारेगा ने एक गोल किया। वहीं चैंपियन रियाल की तरफ से विनिसियस ने 13वें मिनट में मैड्रिड को बढ़त दिलाई और फिर 69वें मिनट में टीम की ओर से पांचवां और अंतिम गोल दागा। 

कब-कब चैंपियन बनी रियाल मैड्रिड?

रियाल मैड्रिड ने कुल पांचवीं बार फीफा क्लब विश्व कप का खिताब जीता है। इससे पहले उसने 2014, 2016, 2017 और 2018 में भी यह खिताब अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2000 से हुई थी।रियाल के अलावा तीन बार बार्सिलोना ने यह खिताब जीता है। वहीं रियाल ने तीन बार (1960, 1998, 2002) में इंटर कॉन्टिनेंटल कप भी जीता है। 

इससे पहले टेंगियर में फ्लेमेंगो ने टूर्नामेंट के तीसरे स्थान के मुकाबले में मिस्र के क्लब अल आहली को 4-2 से हराया था। दक्षिण अमेरिकी चैंपियन फ्लेमेंगो की ओर से पेड्रो और गैब्रियल बारबोसा ने दो-दो गोल किए। अल आहली की ओर से दोनों गोल अहमद अब्देल कादिर ने दागे थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER