कोरोना वैक्सीन / स्पुतनिक लाइट के तीसरे चरण के ट्रायल की अनुमति की सिफारिश, बूस्टर डोज का करेगी काम

Zoom News : Mar 05, 2022, 05:29 PM
भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण के एक विशेषज्ञ पैनल ने बूस्टर खुराक के रूप में एकल-खुराक कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक लाइट के तीसरे चरण के ट्रायल के संचालन की अनुमति देने की सिफारिश की है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी।  सिफारिशों को अंतिम मंजूरी के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के पास भेज दिया गया है। 

डीसीजीआई ने शर्तों के तहत दी थी अनुमति 

डीसीजीआई ने 4 फरवरी को भारत में स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के लिए कुछ नियामक प्रावधानों के अधीन आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी थी। हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने बूस्टर खुराक के रूप में स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के चरण -3 परीक्षण के संचालन के लिए डीसीजीआई के सामने अपना प्रस्ताव रखा था। स्पुतनिक लाइट, स्पुतनिक वी के कंपोनेंट-1 के समान है।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि सीडीएससीओ (CDSCO) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने विस्तृत विचार-विमर्श के बाद शुक्रवार को आवेदन की समीक्षा की और स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के साथ परीक्षण शुरू करने की शर्त के साथ चरण -3 नैदानिक परीक्षण की अनुमति देने की सिफारिश की। इसके लिए फर्म को कुछ नियामक प्रावधानों के अधीन देश में आपातकालीन उपयोग की अनुमति पहले ही दी गई है। स्पुतनिक लाइट वैक्सीन अर्जेंटीना और रूस सहित 29 देशों में स्वीकृत है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER