दुनिया / पुतिन का आदेश, अगले सप्ताह से रूस में लगाया जाएगा स्पुतनिक टीका

Zoom News : Dec 03, 2020, 07:20 AM
Russia: कोरोना संकट के बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण का आदेश दिया है। बुधवार को, व्लादिमीर पुतिन ने रूसी अधिकारियों को अगले हफ्ते से कोविड -19 के खिलाफ सामूहिक रूप से स्वैच्छिक टीकाकरण शुरू करने का आदेश दिया। पुतिन ने यह घोषणा बुधवार को एक वैक्सीन बनाने वाले संयंत्र को शुरू करने के लिए एक समारोह में की। उन्होंने इस समारोह में वीडियो लिंक के माध्यम से भाग लिया। पुतिन ने कहा कि रूस अगले कुछ दिनों में 2 मिलियन कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करेगा। रूस ने पिछले महीने कहा था कि उसका 'स्पुतनिक वी' टीका परीक्षण के दौरान 92% प्रभावी पाया गया था।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, पुतिन ने उप प्रधान मंत्री तातियाना गोलिकोवा से कहा कि वह सहमत हैं - आप अगले सप्ताह मुझे रिपोर्ट नहीं करेंगे, लेकिन आप लोगों को सामूहिक रूप से टीके देना शुरू कर देंगे। गोलिकोवा ने कहा कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण का काम दिसंबर में स्वैच्छिक आधार पर शुरू हो सकता है। अगले सप्ताह से, रूस में टीकाकरण के तहत, शिक्षकों और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों को टीके दिए जाएंगे।

बुधवार को, रूस में कोरोना के 25,345 नए मामले पाए गए। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान रूस ने लॉकडाउन लगाने से परहेज किया। 2,347,401 संक्रमित रोगियों के साथ रूस दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कोरोना प्रभावित देश है। इससे पहले, अमेरिका, भारत और ब्राजील को कोरोना से सबसे अधिक नुकसान हुआ था। कोरोना की चपेट में आने से अब तक रूस में 41,053 की मौत हो चुकी है।

बता दें कि 11 अगस्त को पुतिन ने घोषणा की थी कि रूस ने कोरोना पर टीका लगाया है। रूस ने पहले बताया था कि यह टीका इस सप्ताह आम लोगों के लिए उपलब्ध होगा। एक शीर्ष रूसी अधिकारी ने कहा कि इस सप्ताह से, कोरोना वायरस का टीका 'स्पुतनिक वी' आम नागरिकों को जारी किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER