दुनिया / ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद आई बाढ़,लोगों को मिला घर छोड़ने का आदेश

Zoom News : Mar 11, 2023, 01:42 PM
कैनबरा: न्यूजीलैंड के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड (Queensland) राज्य में भारी बारिश से रिकॉर्ड तोड़ बाढ़ आ गई है. बाढ़ (Flood) के कारण कई बेघर हो गए हैं. इलाके में लोगों को घर छोड़ने का आदेश दिया गया. बचावकर्मी लोगों को सुरक्षित जगह शिफ्ट करने में लगे हुए हैं. जानवरों का भी जीना दूभर हो गया है. ऑस्ट्रेलियाई  पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. बता दें कि क्वींसलैंड के बड़े हिस्से में शनिवार को बाढ़ की चेतावनी जारी की गई थी, और खाड़ी देश सहित कई हिस्सों में गंभीर तूफान, भारी वर्षा और संभावित अचानक बाढ़  की चेतावनी भी जारी की गई थी.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने कहा कि इस हफ्ते की शुरुआत में बुर्कटाउन (Burketown) से 53 निवासियों को भारी बारिश के कारण आई बाढ़ के बाद से निकाला चुका है. पिछले दो वर्षों में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व में लगातार बाढ़ आने से आपातकाल (Emergency) की घोषणा कर दी गई थी. खाड़ी देश के लगभग 100 निवासी बुर्कटाउन में रह रहे थे. शनिवार को पुलिस ने सभी नागरिकों से जगह खाली करने का आग्रह किया. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के मौसम ने देश की चिंता बढ़ाई हुई है.

मौसम विभाग ने रविवार को क्षेत्र में नदी के स्तर के चरम पर होने की भविष्यवाणी की थी. इसके बाद बुर्केटाउन में, गुरुवार और शुक्रवार को 293 मिमी बारिश के बाद  बाढ़ आ गई थी. पुलिस दक्षिण में माउंट ईसा के खनन शहर में हेलीकॉप्टर के माध्यम से लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचा रही है. एबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बुर्कटाउन के दक्षिण में स्थित ग्रेगरी शहर (Gregory)में बाढ़ के प्रभावों का पता नहीं चल पा रहा है, क्योंकि समुदाय से संपर्क करना मुश्किल हो रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER