Viral News / रिपोर्ट में खुलासा, PAK में 'कावन' हाथी के साथ बुरा बर्ताव किया गया, लोहे की जंजीरों में बांधकर...

Zoom News : Jan 12, 2021, 06:10 PM
पाकिस्तान में इंसान ही पीड़ित नहीं हैं, जानवरों और जानवरों को भी अत्यधिक दर्द होता है। हाल ही में, दुनिया का अकेला हाथी 'कावन' इस्लामाबाद के मरगहाज़र चिड़ियाघर से कंबोडिया के अभयारण्य में भेजा गया था। लेकिन वर्षों से इस चिड़ियाघर में उन्हें जो कष्ट झेलना पड़ा है, उसके प्रमाण आज भी उनके बाड़े में दिखाई पड़ते हैं। 

अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी साइट पर इस हाथी की दुर्दशा का वर्णन करते हुए एक कहानी प्रकाशित की है। इसमें कहा गया है कि कावन को जेल में कैसे रखा गया। उनके फेंस की हालत खराब थी। रहने लायक नहीं था कोई भी उसकी देखभाल नहीं करता था। उसके साथ बुरा व्यवहार किया जाता था। यह हमेशा लोहे की जंजीरों में बंधा होता था। 

अब भी उनके बाड़ में लोहे की एक बड़ी अंगूठी जमीन से धंसी हुई है। कांवड़ के जाने के बाद यह चिड़ियाघर बंद हो गया है, लेकिन आज भी कांवड़ के साथ दर्दनाक घटनाओं के प्रमाण इस स्थान पर दिए जा रहे हैं। छह हफ्ते पहले, पाकिस्तान के एक न्यायाधीश और सिंगर चेर के नेतृत्व में विदेशी गायकों के एक समूह के फैसले ने इस हाथी को सही जगह पर लाने की कोशिश की। 

30 नवंबर को, कावन को पाकिस्तान के उत्पीड़न और अपने स्वयं के दर्दनाक जीवन से मुक्ति मिली। उसे कंबोडिया ले जाया गया। कई बार कावन को लेकर मीडिया में खबरें आईं कि उसे कम खाना दिया जाता था। बीमार पड़ने पर ध्यान नहीं दिया गया। इस चिड़ियाघर में मौजूद दर्जनों हाथियों की वजह से किसी की जान नहीं गई। कुछ लापता हो गए, कुछ कथित रूप से बेचे गए। 

फ्रेंड्स ऑफ इस्लामाबाद चिड़ियाघर के संस्थापक, मुहम्मद बिल नवीज़ ने कहा कि मार्गाहार चिड़ियाघर में केवल एक प्रशिक्षित व्यक्ति था। किसी अन्य कर्मचारी के पास जानवरों के साथ काम करने और देखभाल करने के लिए कोई प्रशिक्षण नहीं था। हम कई बार चिड़ियाघर जाते थे और समस्याओं को देखते थे, उन्हें संबंधित अधिकारियों और प्रशासन के सामने उठाते थे, लेकिन कोई भी हमारी बात नहीं मानता था। 

मुहम्मद बिन नवीज ने कहा कि चिड़ियाघर में कर्मचारियों की भर्ती राजनीतिक संबंधों के माध्यम से की गई थी। वह रियायत के नाम पर लोगों से टिकट में पैसे कमाता था। इसलिए, किसी ने जानवरों के कल्याण के लिए नहीं सोचा। पाकिस्तानी पर्यावरण मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी मलिक अमीन असलम का कहना है कि अब इस जगह को आधुनिक वन्यजीव पार्क बनाया जाएगा। 

मलिक ने कहा कि हमने चिड़ियाघर की समस्याओं से बहुत कुछ सीखा है। अब जानवरों और पार्कों का काम एक भरोसेमंद आदमी के हाथों में दिया जाएगा। जो उन्हें पाकिस्तान के अन्य शहरों में चिड़ियाघरों से प्यार करता है, उनकी भी यही हालत है। कुछ हफ़्ते पहले पेशावर के चिड़ियाघर में एक जिराफ़ की मौत हो गई थी।

कराची में एक शेर की मौत हो गई। पिछले कुछ वर्षों में, एक चिंपांज़ी, बंगाल के बाघ, काले भालू लाहौर में 150 साल पुराने चिड़ियाघर में बीमारी से मर गए हैं। उसकी देखभाल नहीं की गई। उनके अंदर मनोवैज्ञानिक समस्याएं पाई गईं। इसका मतलब है कि इन जानवरों के साथ भी बुरा व्यवहार किया गया। पिछले महीने जॉर्डन को इस्लामाबाद से दो भालू भेजे गए हैं। उसकी हालत भी खराब थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER