देश / पीएम ने नए वैरिएंट के बीच अंतर्राष्ट्रीय उड़ान प्रतिबंधों में ढील की समीक्षा करने को कहा

Zoom News : Nov 27, 2021, 05:58 PM
PM Modi Corona Review Meeting: कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद दुनियाभर में मचे हड़कंप के बीच पीएम मोदी ने शनिवार को कोविड-19 और टीकाककरण पर शनिवार को उच्चस्तरीय बैठक की. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी को दक्षिण अफ्रीका में आए कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन और इससे प्रभावित देशों के बारे में जानकारी दी गई. प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से नये उभरते साक्ष्यों के मद्देनजर अधिकारियों से कोविड के कारण लागू अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा करने को कहा.

पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आने पर उनकी मॉनिटरिंग और गाइडलाइन के हिसाब से टेस्टिंग का उल्लेख करते हुए खासकर उन जोखिम वाले देशों को पहचान करने को कहा है, जहां से ये नए मामले आ रहे हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया कि पीएम मोदी ने अधिकारियों के निर्देश दिया कि कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के प्रतिबंधों पर ढील की समीक्षा करें.

प्रधानमंत्री की उच्च अधिकारियों के साथ यह बैठक करीब दो घंटे तक चली. इस दौरान कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल मौजूद थे. पीएम मोदी ने अधिकारियों के निर्देश दिए कि वे राज्य सरकारों के साथ बेहद करीब से काम करें ताकि राज्य और जिला स्तरों पर सही जागरुकता हो पाए. इसके साथ ही, प्रधानमंत्री ने उन जगहों पर कड़ी सख्ती और निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं जहां काफी संख्या में कोरोना के केस आ रहे हैं.

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने दुनियाभर में तनाव एक बार फिर पैदा कर दिया है. इस नए वेरिएंट और इसके खतरे को देखते हुए कई देशों ने यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना के नए वेरिएंट वाले देशों- दक्षिण अफ्रीका, यूरोप, हांकांग से फ्लाइट्स लगातार भारत आ रही हैं. इस संबध में आज डीजीसीए बैठक करेगा और तय करेगा कि इन देशों पर यात्रा बैन लगाया जाए या 14 दिन का क्वारंटीन किया जाए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER