RICKY PONTING / रिकी पोंटिंग का दावा, टीम इंडिया का टेस्ट कप्तान बनने के बिल्कुल भी लायक नहीं ये खिलाड़ी

Zoom News : Feb 01, 2022, 11:38 AM
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने टीम इंडिया के नए टेस्ट कप्तान को लेकर बड़ा बयान दिया है. रिकी पोंटिंग ने बताया है कि टीम इंडिया का एक खिलाड़ी जिसे अगले टेस्ट कप्तान का दावेदार भी माना जा रहा है, फिलहाल वह कप्तानी के बिल्कुल भी लायक नहीं है. बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद BCCI ने अभी तक नए टेस्ट कप्तान का ऐलान नहीं किया है. BCCI को नए टेस्ट कप्तान के लिए कोई ऑप्शन ही नहीं मिल रहा है. 

टेस्ट कप्तान बनने के बिल्कुल भी लायक नहीं ये खिलाड़ी

विराट कोहली के अचानक टेस्ट टीम (Test Team) की कप्तानी (Test Captaincy) छोड़ने के बाद BCCI इस सोच में डूबी है कि आखिर किसे टेस्ट का नया कप्तान बनाया जाए. स्टार बल्लेबाज केएल राहुल को नए टेस्ट कप्तान बनने का बड़ा दावेदार माना जा रहा है. लेकिन रिकी पोंटिंग के मुताबिक केएल राहुल टीम इंडिया का टेस्ट कप्तान बनने के बिल्कुल भी लायक नहीं हैं. केएल राहुल के बारे में रिकी पोंटिंग ने कहा कि मैंने उनके बारे में सुना है कि वो शानदार बल्लेबाज हैं, लेकिन अभी नए हैं.

लेकिन विराट कोहली जैसा कोई नहीं 

बतौर कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार है. विराट कोहली ने टीम इंडिया की कमान 68 टेस्ट मुकाबलों में संभाली है, जिसमें से उन्होंने 40 टेस्ट में जीत हासिल की है और 17 टेस्ट हारे हैं. विराट के अलावा किसी भी भारतीय कप्तान ने इतने टेस्ट मुकाबले नहीं जीते हैं, यह किसी भी भारतीय कप्तान का यह रिकॉर्ड है. दूसरे नंबर पर 60 टेस्ट में 27 टेस्ट जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी हैं, बाद में सौरव गांगुली 49 टेस्ट में 21 जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

बतौर कप्तान विराट कोहली

मैच : 68

जीत : 40

हार : 17

ड्रॉ : 11

कोहली के आस-पास भी कोई नहीं 

विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपनी बल्लेबाजी के भी जौहर दिखाए हैं. विराट ने 68 टेस्ट मैचों की 113 पारियों में 54.80 की औसत से 5864 रन बनाए हैं. विराट ने बतौर कप्तान 20 शतक जड़े हैं और 18 अर्द्धशतक लगाए हैं. बतौर कप्तान रनों के मामले में भी विराट बाकी सभी कप्तानों से काफी आगे हैं. विराट के बाद 60 टेस्ट में 3454 रनों के साथ महेंद्र सिंह धोनी का नंबर आता है. वहीं तीसरे नंबर पर 47 टेस्ट में 3449 रनों के साथ महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर मौजूद हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER