दुनिया / कुरान जलाने पर स्वीडन में भड़का दंगा, सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए

ABP News : Aug 30, 2020, 08:11 AM
स्वीडन: दुनिया भर में शांति का देश कहे जाने वाले स्वीडन में कुरान जलाने पर दंगा भड़क उठा। जानकारी के मुताबिक बड़ी संख्या में लोग दक्षिण स्वीडन के माल्मो शहर की सड़कों पर उतर गए और उन्होंने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने सड़क के किनारे खड़ी कई कारों के टायर में आग लगा दी इतना ही नहीं उन्होंने पुलिस पर भी पथराव किया।

पुलिस ने कहा कि हिंसक भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े सात ही कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया गया।पुलिस के मुताबिक माल्मो में कुरान की प्रति जलाई गई थी जिसके बाद ये दंगा हुआ।

पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार को शाम ढलते ही अचानक करीब 300 लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। टायर जलाने से पूरे इलाके में धुआं फैल गया। पत्थरबाजी में कुछ लोगों को मामूली चोटें भी आईं। स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

स्वीडन की राष्ट्रवादी पार्टी स्ट्रैम कुर्स के नेता रैसमस पालुदन को मीटिंग की इजाजत ना मिलने के बाद दंगा भड़का। उन्हें स्वीडन के बार्डर पर ही रोक दिया गया। जब उन्होंने शहर में जबरदस्ती आने की कोशिश की तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। शुक्रवार को उनके समर्थकों ने माल्मो के एक चौराहे पर कुरान की कुछ प्रतियां जलाईं थी।

गिरफ्तारी से बिगड़े हालात

कहा जा रहा है कि एक दक्षिणपंथी नेता रैसमस पालुदन की गिरफ्तारी के विरोध में उनके समर्थकों ने कुरान को जला दिया था। इसी जगह पर बाद में विरोध प्रदर्शन के चलते स्थिति तनावपूर्ण हो गई और दंगा भड़क गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER