देश / तो जनता ने भुला दिया कोरोना का कहर? सैलानियों से भरीं सड़कें

Zoom News : Jul 06, 2021, 09:09 AM
हिमाचल प्रदेश में पहुंचे टूरिस्टों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। कोरोना काल में भीड़ लगाने पर इन लोगों की खूब आलोचना की जा रही है। देश अभी कोरोना की दूसरी लहर से निकला है और विशेषज्ञों ने तीसरी लहरी की तैयारी के लिए सलाह दी है कि कहीं भी भीड़ इकट्ठा न होने दें। लेकिन मनाली, शिमला पहुंचे लोगों में कोरोना का कोई डर ही नहीं दिखता। पहाड़ी इलाकों में बिना मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के लोग बहुत ही आराम से टहलते हुए दिखाई दिए। ऐसा लगता है कि दूसरी लहर की मचाई तबाही लोग इतनी जल्दी भूल गए हैं।

इससे पहले भारत में आई दो लहरों से यह साफ हो चुका है कि त्योहारों के सीजन में उमड़ने वाली भीड़ कोरोना की लहर को न्यौता देती हैं। ऐसे में उत्तर भारत में चल रही लू के बीच लोगों का सैलाब भीषण गर्मी से बचने के लिए शिमला, कुफरी, नारकंडा, डलहौजी, मनाली, लाहौल और दूसरे पहाड़ी इलाकों में पहुंच गया है।

लोगों की भीड़

वीडियो में देखिए किस तरह मनाली की सड़कों पर बेफिक्र चलते लोगों में कोरोना वायरस का कोई डर नहीं हैं। इन वीडियोज को देखने के बाद ऐसे लोगों की खूब आलोचना की जा रही है और साथ ही राज्य सरकार की तैयारियों पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।

राज्यों ने दी ढील

पर्यटकों की इतनी भारी संख्या में पहुंचने के पीछे एक कारण यह भी है कि राज्यों ने प्रवेश के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट और ई-पास जरूरी होने की निर्णय वापस ले लिया क्योंकि वहां की आबादी बहुत हद तक पर्यटन पर ही निर्भर करती है।

पर्यटन विभाग के निदेश अमित कश्यप ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया  "जून में COVID-19 प्रतिबंधों में दी गई ढील के बाद, हमें राज्य में अब तक लगभग 6 से 7 लाख पर्यटक मिले हैं। देश के उत्तरी हिस्से में लू के कारण पर्यटकों की आमद बढ़ गई है।"

सभी होटल पूरी तरह फुल

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र राज्य की जीडीपी में 7 प्रतिशत का योगदान देता है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों को देखकर लोग इनकी व्यवहार की निंदा कर रहे हैं और कह रहे हैं कि ये दूसरों की जान भी जोखिम डाल रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मनाली में भीड़ को "प्रतिशोध के साथ पर्यटन" कहा और अप्रत्यक्ष रूप से लोगों से महामारी के बीच राज्य में जल्दबाजी न करने का आग्रह किया।

हिमाचल प्रदेश के एक वरिष्ठ पुलिसकर्मी ने लोगों से आग्रह किया कि वे महामारी के दौरान वे राज्य में प्रवेश की जल्दी न करें। इसके अलावा उन्होंने ट्वीट कर कहा, "वीकेंड में 10,000 से ज्यादा वाहन परवाणू को पार कर शिमला की ओर बढ़ गए। होटल, होम स्टे सभी क्षमता के साथ शिमला और किन्नौर के दूरदराज के कोनों में फुल भरे हुए हैं।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER