IND vs NZ / रोहित- गिल का शतक और हार्दिक का अर्धशतक से टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 386 रन का टारगेट दिया

Zoom News : Jan 24, 2023, 03:57 PM
IND vs NZ: कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शतकों की मदद से टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 385/9 का स्कोर बनाया। गिल ने 78 गेंदों पर 112 रन बनाए जबकि रोहित ने 85 गेंदों पर 101 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा हार्दिक पंड्या ने भी अच्छी बैटिंग की। उन्होंने 38 गेंदों पर 54 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से जैकब डफी और ब्लेयर टिकनर ने 3-3 विकेट लिए।

26 ओवर में भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 212 रन था। तभी रोहित आउट हुए। इसके कुछ देर बाद शुभमन गिल भी पवेलियन लौट गए। विराट कोहली (36), ईशान किशन (17) और सूर्यकुमार यादव (14) ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। हार्दिक और शार्दूल ठाकुर ने सातवें विकेट के लिए 54 रन जोड़कर भारत को फिर ट्रैक पर वापस लौटाया।

यह वनडे क्रिकेट में भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। टीम इंडिया ने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर 8 मार्च 2009 को क्राइस्टचर्च में बनाया था। तब भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 392 रन बनाए थे।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 33 ओवर में दो विकेट पर 260 रन बना लिए हैं। विराट कोहली और ईशान किशन क्रीज पर हैं।

शुभमन गिल (112 रन) चौथा शतक पूरा करने के बाद ब्लेयर टेकनर की बॉल पर आउट हुए। वे कॉन्वे को कैच दे बैठे। उनसे पहले कप्तान रोहित शर्मा 30वां वनडे शतक पूरा करने के बाद आउट हुए। उन्हें माइकल ब्रेसवेल ने बोल्ड कर दिया। दोनों के बीच 157 गेंदों पर 212 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने एक बार फिर अपने फार्म में वापसी के संकेत दे दिए​ हैं। रोहित शर्मा का बल्ला वैसे तो चल रहा था, लेकिन वे अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पा रहे थे। लेकिन आज के मैच में जिस तरह रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी की शुरुआत की, उससे साफ नजर आ रहा था कि आज रोहित कुछ अलग ही सोच कर आए हैं। आज रोहित शर्मा का वही हिटमैन अवतार नजर आया, जैसे वे कुछ महीने पहले करते थे। रोहित शर्मा ने आज शतक तो लगाया ही है, साथ ही एक और नया कीर्तिमान रचने का काम किया। रोहित शर्मा अब उस लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिसमें दुनियाभर के कुछ चुनिंदा खिलाड़ी ही हैं। रोहित शर्मा अब युवराज सिंह के बाद टीम इंडिया के नए सिक्सर किंग बनकर सामने उभरे हैं। 

माइकल ब्रेसवेल और ब्लेयर टेकनर को एक-एक विकेट मिले।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट

पहला: रोहित शर्मा को ब्रेसवेल ने बोल्ड कर दिया।

दूसरा : गिल को ब्लेयर टेकनर ने कॉन्वे के हाथों कैच कराया।

रोहित-गिल ने दिलाई मजबूत शुरुआत

कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों 157 गेंदों पर 212 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। रोहित ने अपने वनडे करियर का 30वां शतक बनाया। तो गिल ने छठी सेंचुरी पूरी की।

कप्तान रोहित के बल्ले से तीन साल बाद वनडे शतक आया है। तो गिल ने पिछले चार मैचों में तीसरी सेंचुरी जमाई है। 2019 के बाद से भारत के दोनों ओपनर्स ने शतक जमाए हैं। इससे पहले रोहित और राहुल ने ऐसा किया था।

बतौर फुलटाइम ओपनर रोहित के 10 साल पूरे

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे में बतौर फुलटाइम ओपनर 10 साल पूरे कर लिए हैं। वे पारी की शुरुआत करते हुए 55.93 के एवरेज और 92.71 के स्ट्राइक रेट से 7663 रन बना चुके हैं।

शमी-सिराज को आराम, मलिक-चहल को मौका

रोहित शर्मा ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की जगह उमरान मलिक और चहल को मौका दिया गया है। वहीं, कीवी कप्तान टॉम लॉथम ने शिप्ले की जगह डफी को प्लेइंग में शामिल किया है।

दोनों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड: ड्वेन कॉन्वे, फिन एलेन, हेनरी निकोलस, डेरिल मिचेल, टॉम लॉथम, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, लोकी फर्ग्युसन, जैकब डफी, मिचेल सेंटनर और ब्लेयर टेकनर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER