World Cup 2023 / रोहित शर्मा करेंगे अश्विन को खिलाकर गलती! डराते हैं चेपॉक के रिकॉर्ड

Zoom News : Oct 06, 2023, 06:08 PM
World Cup 2023: वर्ल्ड कप-2023 में टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से करेगी. ये मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा. दोनों ही टीमें टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ करना चाहेंगी. मुकाबले से पहले टीम इंडिया के लिए पशोपेश की स्थिति है, क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा के सामने सवाल है कि वह तीन तेज गेंदबाज और 2 स्पिनर्स के साथ उतरें या 2 तेज गेंदबाज और 3 स्पिनर्स के साथ. हालांकि न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रोहित अश्विन के साथ जा सकते हैं, जिसका मतलब है कि टीम इंडिया चेपॉक में 3 स्पिनरों को उतार सकती है. अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव अन्य स्पिनर्स हो सकते हैं.

रविचंद्रन अश्विन ने गुरुवार को नेट पर जमकर अभ्यास किया, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि उन्हें विश्व कप में आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले भारत के पहले मैच में अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है. अश्विन को शार्दुल ठाकुर की जगह जडेजा और कुलदीप यादव के साथ तीसरे स्पिनर के रूप में शामिल किया जा सकता है, क्योंकि माना जा रहा है कि पिच से धीमी गति के गेंदबाजों को मदद मिल सकती है.

बता दें कि अश्विन को अक्षर पटेल के चोटिल होने के कारण भारत की विश्व कप टीम में शामिल किया गया है. अश्विन ने श्रेयस अय्यर, इशान किशन, शार्दुल ठाकुर और अन्य बल्लेबाजों को लंबे समय तक गेंदबाजी की. उन्होंने नेट्स में बैटिंग भी की.

चेपॉक में तेज गेंदबाजों का रहा है बोलबाला

चेपॉक में स्पिनर्स के मुकाबले तेज गेंदबाज ज्यादा सफल रहे हैं. यहां पर स्पिनर्स ने 88 वनडे विकेट और पेसर्स ने 138 विकेट चटकाए हैं. आईपीएल के पिछले 3 सीजन में स्पिनर्स को 96 और तेज गेंदबाजों ने 135 विकेट लिए हैं. ये आंकड़े बताते हैं कि यहां पर तेज गेंदबाज ही हिट रहे हैं और रोहित अगर आंकड़ों पर नजर डालते हुए मैदान पर उतरेंगे तो रविवार के मुकाबले में तीन गेंदबाजों की ही खिलाने का फैसला लेंगे.

चेपॉक पर टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट में सिर्फ 2 स्पिनर्स हैं. बता दें कि चेन्नई की स्लो और लो होती पिच पर रन बनाना मुश्किल होता है. स्लो पिच पर गति में परिवर्तन करने वाले गेंदबाज़ों को फायदा होता है. यहां पर बांग्लादेश के मोहम्मद रफीक ने 8, हरभजन सिंह ने 7, अजीत अगरकर ने 7, दक्षिण अफ्रीका के मोर्नी मोर्केल ने 7 और भुवनेश्वर कुमार ने 6 विकेट लिए हैं.

चेन्नई की पिच का राज?

चेपॉक स्टेडियम पर अभी तक कुल 22 मुकाबले खेले गए हैं. पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को 13 बार जीत मिली है. चेज करने वाली टीम को चेन्नई में 8 बार कामयाबी मिली है. चेपॉक पर पहली इनिंग का औसत स्कोर 242 रन है. यहां पर 16 साल से वनडे में 300 प्लस का स्कोर नहीं बना है. इन आंकड़ों से आप समझ सकते हैं कि चेपॉक पर रन बनाना कितना मुश्किल होता है. क्रिकेट के उस दौर में जहां 350 का स्कोर आम हो गया वहां पर इस मैदान में 16 साल से 300 से ज्यादा का स्कोर ही नहीं बना है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER