Team India / क्या टीम इंडिया से रोहित, विराट, पुजारा और रहाणे की होगी छुट्टी, जानिए क्या है प्लान?

Zoom News : Jun 18, 2023, 08:51 AM
Team India: टीम इंडिया में देर-सबेर बड़ा बदलाव होने जा रहा है. ये बदलाव अचानक नहीं बल्कि सोची-समझी रणनीति के साथ होगा. और, इसकी जद में होंगे टीम इंडिया के ‘फैब फोर’ मतलब रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा. भारतीय सेलेक्टर्स 6-7 साल पहले वाली गलती नहीं दोहराना चाहते, लिहाजा इस बार बदलाव का हर कदम फूंक-फूंककर उठाया जाएगा. यहां 6-7 साल पहले वाली गलती से मतलब 2012-2014 के फेज में हुई बड़ी चूक से है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक उस दौरान तत्कालीन फैब फोर के रिटायर होने के बाद भारतीय बल्लेबाजी को फिर से खड़ा करने में वक्त लग गया था, क्योंकि BCCI के पास पहले से कोई प्लान नहीं था. लेकिन, इस बार सबकुछ प्लानिंग के तहत होगा.

टीम इंडिया में बदलाव का प्लान तैयार!

जैसा कि इंडियन एक्सप्रेस का मानना है भारतीय टीम में वेस्ट इंडीज दौरे पर कोई बड़ा बदलाव नहीं होने जा रहा. मतलब यहां फैब फोर खेलते नजर आ सकते हैं. लेकिन, इस सीरीज के बाद धीरे-धीरे टीम इंडिया में बदलाव की प्रकिया शुरू होगी. BCCI का मकसद ऑस्ट्रेलिया में होने वाली अगली बॉर्डर गावस्कर सीरीज तक टीम इंडिया को इस तरह से मजबूत बनाना है कि उसमें युवा और अनुभवी खिलाड़ियों अच्छा मिश्रण हो.

भारतीय टीम में बदलाव को अंजाम देने का ऐसा होगा प्लान

अब सवाल है कि ये होगा कैसे? तो रिपोर्ट के मुताबिक वेस्ट इंडीज दौरे के बाद बदलाव एक बार में फैब फोर के एक सदस्य के तौर पर होगा. फैब फोर का वो सदस्य सबसे पहले कौन होगा, इसका फैसला उसके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए लिया जाएगा.

WTC Final में टीम के बुरे हाल के बाद वेस्ट इंडीज दौरे को लेकर पहले ये रिपोर्ट थी कि मुंबई के यशस्वी जायसवाल और महाराष्ट्र के ऋतुराज गायकवाड़ को मौका मिल सकता है. लेकिन अब लगता है कि इन्हें अपनी बारी का इंतजार करना पड़ेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि BCCI का इरादा अभी टेस्ट टीम में किसी छेड़-छाड़ का नहीं.

टेस्ट से पहले वनडे में शुरू हो सकता है बदलाव

रोहित शर्मा के साथ फिटनेस का मसला है लेकिन BCCI के पास अभी कोई विकल्प नहीं. लिहाजा, वनडे वर्ल्ड कप तक उनके कप्तान बने रहने के पूरे आसार है. भारत के पास अभी टेस्ट से ज्यादा विकल्प वनडे के हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि टीम में बदलाव का दौर टेस्ट से पहले वनडे में शुरू होगा.

पुजारा पर अभी भरोसा, यशस्वी को आगे मिलेगा मौका!

चेतेश्वर पुजारा को 2021-22 के साउथ अफ्रीका दौरे के बाद टीम से बाहर कर दिया था. लेकिन, 6 महीने बाद ही उन्होंने वापसी कर ली. लेकिन वापसी के बाद खेले 8 टेस्ट में वो बस 1 शतक लगा सके हैं. इस खराब प्रदर्शन के बाद भी BCCI का भरोसा अभी उन पर है क्योंकि उन्होंने अपने अच्छे दिनों में टीम इंडिया के लिए काफी कुछ किया है. ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत में उनकी भूमिका को नकारा नहीं जा सकता.

हालांक, यशस्वी जायसवाल घरेलू क्रिकेट में लगातार परफॉर्म कर पुजारा के लिए मुश्किलें बढ़ाए हैं. जायसवाल को टीम इंडिया टेस्ट में नंबर 3 के उसी पोजीशन के लिए देख रही है, जिस पर पुजारा अभी खेल रहे हैं. ओपनिंग में शुभमन गिल तो हैं ही निकट भविष्य में ऋतुराज गायकवाड़ रोहित की जगह लेते दिख सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER