आरएसएस / आरएसएस नेता होसाबले का कहना है कि जब तक समाज में असमानता है, तब तक आरक्षण जारी रहना चाहिए।

Zoom News : Aug 10, 2021, 08:23 PM

आरएसएस रिजर्व का एक "मजबूत पैरोकार" है, संगठन के महासचिव, दत्तात्रेय होसबले ने मंगलवार को कहा कि यह एक सकारात्मक कार्रवाई थी और जब तक समाज का एक विशेष क्षेत्र "असमानता" का अनुभव करता है, तब तक मौजूद रहना चाहिए। होसबले ने जोर देकर कहा कि दलितों के इतिहास के बिना, भारत का इतिहास "अधूरा" होगा और कहा कि वे सामाजिक परिवर्तन में सबसे आगे हैं।


उन्होंने "आधुनिक दलित इतिहास के निर्माता" नामक पुस्तक के प्रकाशन के लिए इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बात की। “भारत का इतिहास दलितों के इतिहास से अलग नहीं है। इसके इतिहास के बिना, भारत का इतिहास अधूरा है, "होसाबले ने कहा। रिजर्व के बारे में, होसाबले ने स्पष्ट रूप से कहा कि वह और उनका संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ" रिजर्व के प्रबल समर्थक हैं। "


उन्होंने यह भी कहा, "सामाजिक सद्भाव और सामाजिक न्याय हमारे लिए राजनीतिक रणनीति नहीं हैं और दोनों हमारे लिए आस्था के लेख हैं। होसबले ने कहा कि आरक्षण भारत के लिए एक" ऐतिहासिक आवश्यकता" थी:" यह तब तक चलता रहना चाहिए जब तक यह चलता है एक व्यक्ति द्वारा अनुभव की गई असमानता है "


रिजर्व को "सकारात्मक कार्रवाई" के लिए एक साधन के रूप में वर्णित करते हुए, होसाबले ने कहा कि रिजर्व और सुलह (समाज के सभी क्षेत्रों के बीच) को साथ-साथ चलना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन व्यक्तित्वों ने 'दलित नेताओं' के रूप में समाज में सामाजिक परिवर्तन का नेतृत्व किया, उन्हें योग्य बनाना अनुचित था, क्योंकि वे पूरे समाज के नेता थे। "जब हमने समाज के एससी और एसटी के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की, तो अनिच्छा जैसे कुछ पहलू हमेशा अग्रभूमि में आए।


मैं और मेरा संगठन दशकों से आरक्षण के प्रबल समर्थक रहे हैं। जब कई जगहों पर रिजर्व के खिलाफ विरोध हुआ तो हमने एक प्रस्ताव पारित किया और रिजर्व के समर्थन में पटना में एक सेमिनार का आयोजन किया, ”होसाबले ने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER