Politics News / कांग्रेस से हुई संजय निरुपम की छुट्टी, 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित

Zoom News : Apr 04, 2024, 01:25 PM
Politics News: महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संजय निरुपम को पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने निरुपम को छह साल तक के लिए पार्टी से निष्कासित किया है. उन पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है. पिछले काफी दिनों से वह लगातार पार्टी विरोधी बयानबाजी भी कर रहे थे.

कांग्रेस और संजय निरुपम के बीच पिछले कई दिनों से सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था. खास तौर से मुंबई पश्चिम की सीट पर उद्धव ठाकरे की ओर से अमोल कीर्तिकार को टिकट दिए जाने के बाद से संजय कांग्रेस पर भड़के हुए थे और लगातार पार्टी के विरोध में बयानबाजी कर रहे थे. इसके अलावा वह अमोल पर भी लगातार निशाना साध रहे थे. इसके बाद से ही माना जा रहा था कि या तो निरुपम कांग्रेस को छोड़ सकते हैं या फिर कांग्रेस उन पर कोई कार्रवाई कर सकती है. बुधवार दोपहर कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की सूची से निरुपम को बाहर कर इसके संकेत भी दिए थे.

संजय निरुपम ने कहा था कांग्रेस नष्ट न करें स्टेशनरी

कांग्रेस ने संजय निरुपम को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित किया है. संजय निरुपम को भी इस बात की आशंका थी कि पार्टी की ओर से उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है. इसीलिए बुधवार दोपहर जब उन्हें स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर किया गया तो निरुपम ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कांग्रेस से कहा था कि वे अपनी स्टेशनरी खर्च न करें, समय सीमा पूरी हो गई है और वह खुद गुरुवार को बड़ा फैसला लेने वाले हैं.

कल बड़ा ऐलान करने वाले थे संजय निरुपम

संजय निरुपम ने कांग्रेस की ओर से की गई कार्रवाई के लिए पहले ऐलान कर दिया था कि गुरुवार सुबह साढ़े 11 बजे वह कोई बड़ा निर्णय लेंगे. इस ऐलान के बाद से ही माना जा रहा था कि निरुपम कांग्रेस को अलविदा कह सकते हैं. दरअसल संजय निरुपम पश्चिम मुंबई सीट पर शिवसेना की ओर से उम्मीदवार घोषित किए जाने से नाराज थे. उन्होंने यहां पर उम्मीदवार को लेकर कांग्रेस आलाकमान से दोबारा विचार करने की भी अपील की थी और यहां तक भी प्रस्ताव दिया था कि फ्रेंडली फाइट हो जानी चाहिए. हालांकि बात नहीं बन सकी थी.

संजय निरुपम ने X पर बदला बायो

कांग्रेस से निष्कासित किए जाने के बाद संजय निरुपम ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर अपना बायो बदलकर कर अपनी कवर फोटो भी हटा दी. इसके अलावा नई प्रोफाइल पिक भी अपलोड कर दी. अभी तक संजय निरुपम अपनी कवर फोटो और प्रोफाइल पिक में राहुल गांधी के साथ नजर आ रहे थे. संजय निरुपम ने पहले अपने प्रोफाइल में खुद को ‘ए कांग्रेस मैन’ लिखा था अब उन्होंने यह भी हटा लिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER