अंतर्राष्ट्रीय / सऊदी अरब ने भारत सहित रेड लिस्ट वाले देशों के नागरिकों पर तीन साल का यात्रा प्रतिबंध लगाया है।

Zoom News : Jul 28, 2021, 11:29 PM

सऊदी अरब ने भारत और गंभीर प्रतिबंधों सहित किंगडम में आने वाले COVID19 रेड लिस्ट वाले देशों के नागरिकों पर तीन साल के यात्रा प्रतिबंध की घोषणा की।


गल्फ न्यूज ने मंगलवार को राज्य द्वारा संचालित सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा, "एक निषिद्ध देश की यात्रा स्पष्ट रूप से COVID19 से संबंधित यात्रा प्रतिबंधों और किंगडम के नवीनतम निर्देशों का उल्लंघन है।" 

एसपीए की रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय के अधिकारियों ने सऊदी नागरिकों को उन देशों / क्षेत्रों की यात्रा नहीं करने की चेतावनी दी है जिन्हें हाल ही में नो ट्रैवल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है क्योंकि इन देशों / क्षेत्रों में COVID19 और इसके वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं।

पर देश रेड लिस्ट में संयुक्त अरब अमीरात, लीबिया, सीरिया, लेबनान, यमन, ईरान, तुर्की, आर्मेनिया, इथियोपिया, सोमालिया, कांगो, अफगानिस्तान, वेनेजुएला, बेलारूस, भारत और वियतनाम शामिल हैं।

प्रेस ट्रस्ट न्यूज एजेंसी ऑफ इंडिया के मुताबिक, एसपीए ने सूत्रों के हवाले से कहा कि ऐसी खबरें थीं कि कुछ नागरिक आधिकारिक निर्देशों का उल्लंघन कर प्रतिबंधित देशों में चले गए।

पीटीआई समाचार एजेंसी के अनुसार, यात्रा प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों को जिम्मेदार ठहराया जाएगा और एक गंभीर जुर्माना लगाया जाएगा, सूत्र ने कहा कि यात्रा प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों को तीन साल के लिए विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।


स्वास्थ्य मंत्रालय नागरिकों से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से रेड लिस्ट वाले देशों की यात्रा नहीं करने का आग्रह करता है जहां महामारी को नियंत्रित नहीं किया गया है और कोरोनावायरस के वेरिएंट के मामले बढ़ गए हैं। नागरिकों से सावधानी से आगे बढ़ने, विशाल या अस्थिर क्षेत्रों से दूर रहने और गंतव्य की परवाह किए बिना सभी सावधानी बरतने का भी आग्रह करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER