दुनिया / यूरोप में महीनों बाद स्कूल खुले, पुराने साथी तो मिले लौटा जोश, फ्रांस के प्रधानमंत्री बच्चों के साथ कक्षा में बैठे

AMAR UJALA : Sep 03, 2020, 08:56 AM
Delhi: करीब सवा करोड़ बच्चे मंगलवार को छह माह बाद स्कूल पहुंचे। पहले दिन के उत्साह के बीच बच्चों ने स्कूल की दीवारों पर सावधानियां बरतने के संदेश और संकेतक देखे। यहां रोजज हजारों केस मिल रहे हैं, इसके बावजूद पहली बार बच्चे को स्कूल लेकर पहुंचे जेरोम कंटीनेंट कहते हैं, वे पूरी सजगता बरत रहे हैं, आखिर बच्चों को भी उनका जीवन जीना है।

पीएम जीन कास्टेक्स प्राथमिक स्कूली बच्चों के बीच जाकर बैठे तो राष्ट्रपति मैक्रां ने इंस्टाग्राम पर वीडियो से बच्चों को शुभकामनाएं दीं। बालकन देशों जैसे अल्बानिया, क्रोएशिया, बुल्गारिया, रोमानिया आदि में भी इस प्रकार की पहल की गई है। 

चीन: मंगलवार से सभी स्कूल शुरू

शिनजियांग क्षेत्र को छोड़ चीन ने मंगलवार तक सभी स्कूल शुरू कर दिए। यहां दो हफ्ते में कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सबसे पहले जनवरी में संक्रमण का केंद्र बने वुहान में भी मंगलवार को 2,840 स्कूल शुरू कर दिए गए, जहां 14 लाख बच्चे पढ़ते हैं। बच्चों का तापमान मापकर उन्हें हाथ धोने की तकनीक सिखाई जा रही है। शिनजियांग में अभी कई शहर लॉकडाउन में हैं।




SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER