महाराष्ट्र / मुंबई में कोविड-19 के बढ़ते केस के बीच कक्षा 1 से 9 तक के स्कूल 31 जनवरी तक बंद

Zoom News : Jan 03, 2022, 06:06 PM
मुंबई: COVID19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई में कक्षा 1 से 9 तक के स्कूल 31 जनवरी तक बंद रहेंगे। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सोमवार को ये आदेश जारी किया। बीएमसी ने कहा कि कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल खुले रहेंगे। मुंबई में स्कूल बंद करने का फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब देश की इस आर्थिक राजधानी में कोरोना के मामले रफ्तार पकड़ रहे हैं। रविवार को मुंबई में कोरोना के 8 हजार के करीब मामले दर्ज किए गए थे। एक टीवी चैनल को दिए इंटर्व्यू में, मुंबई के नगर निगम के प्रमुख, चहल ने कहा कि मुंबई में कोविड के मामलों में तेजी के बीच, ग्रेड 1 से 8 तक के छात्रों के लिए फिजिकल स्कूल को फिर से शुरू करने का निर्णय 31 जनवरी, 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। कक्षा 9 या उससे ऊपर के छात्र केवल टीकाकरण के उद्देश्य से स्कूल जा सकते हैं। भारत ने सोमवार से 15 से 18 वर्ष की आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू किया है।

बीएमसी को उम्मीद है कि जनवरी के अंत तक 15 से 18 साल के सभी 4.5 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। दो सप्ताह की अवधि में मुंबई में संक्रमण दर 1% से बढ़कर 17% हो गई है। रविवार को, मुंबई में 8,000 से अधिक दैनिक कोविड-19 मामले दर्ज किए गए। 

मुंबई में बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ

रविवार को मुंबई में कोविड के मामलों में दैनिक वृद्धि के साथ, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सभी नागरिकों से 'अत्यधिक' कोविड-उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन करने, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की अपील की। दिसंबर के अंतिम सप्ताह से रिपोर्ट किए गए मामलों में वृद्धि के परिणामस्वरूप नवंबर के महीने की तुलना में दिसंबर में मुंबई में कोविड के मामलों में 252% की वृद्धि हुई है। राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, मुंबई में दिसंबर में कुल 21,585 कोविड मामले दर्ज किए गए, जबकि पूरे नवंबर में केवल 6,125 मामले रिपोर्ट किए गए थे।

गौरतलब है कि भारत ने कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सोमवार से अपने 15-18 साल के किशोरों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। इस आयु वर्ग के लिए लगाई जाने वाली एकमात्र वैक्सीन भारत बायोटेक की स्वदेश निर्मित 'कोवैक्सिन' है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER