महाराष्ट्र / मुंबई में 8-12वीं कक्षा के लिए 4 अक्टूबर से दोबारा खुलेंगे स्कूल: बीएमसी प्रमुख

Zoom News : Sep 30, 2021, 07:22 AM
मुंबई: करीब डेढ़ साल से बंद मुंबई के स्कूल 4 अक्टूबर से खुल जाएंगे। बीएमसी ने कोविड-19 के नियमों के साथ स्कूलों को 8वीं से 12वीं तक की क्लास ऑफलाइन तरीके से करने की छूट दी है। यह छूट सभी बोर्डों के स्कूलों को दी गई है। स्कूल खोलने का आदेश आने के बाद भी बच्चों को स्कूल भेजने का फैसला अभिभावकों का होगा। कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 8वीं से 12वीं तक के स्कूल दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया था। हालांकि स्कूल शुरू करने का अंतिम निर्णय लेने का अधिकार स्थानीय प्रशासन को दिया गया था। शिक्षा विभाग के स्कूल खुलने के प्रस्ताव को बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह की सहमति मिल गई है।

बीएमसी के शिक्षा अधिकारी राजू तडवी के मुताबिक, ‘विद्यार्थियों की स्कूल में उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। बच्चों को स्कूल भेजना है या नहीं, यह तय करने का अधिकार अभिभावकों को दिया गया है। उनका सहमति पत्र मिलने के बाद ही विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन क्लास का विकल्प उपलब्ध होगा। स्कूल आरंभ होने से पहले शिक्षकों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा। प्रशासन ने शिक्षकों और विद्यार्थियों को सार्वजनिक यातायात से परहेज करने की सलाह दी है।

BMC ने सभी स्कूलों को कक्षाओं की सफाई और सेनेटाइज करने को कहा

4 अक्टूबर से पहले बीएमसी ने सभी स्कूलों को कक्षाओं की सफाई और स्कूल को सेनेटाइज करने का काम पूरा करने को कहा है। बीएमसी ने अपने स्कूलों को सोडियम हायपोक्लोराइड के सॉल्यूशन से सेनेटाइज कराएगी। स्कूलों में चल रहे कोरोना टीकाकरण केंद्रों को अन्य स्थानों पर शिफ्ट किया जाएगा। शिक्षकों और कर्मचारियों को कोविड सेंटर, रेलवे स्टेशन और चुनावी ड्यूटी से मुक्त करने का फैसला किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER