दुनिया / समुद्र में टूटा दिल्ली-NCR से दोगुना बड़ा आइसबर्ग, 2 मिलियन प्राणियों को खतरा

Zoom News : Dec 30, 2020, 07:51 AM
अंटार्कटिका से अलग एक बहुत बड़ा हिमखंड समुद्र में एक आवासीय द्वीप की ओर बढ़ रहा है। हालांकि, इस द्वीप पर 2 मिलियन से अधिक पेंगुइन रहते हैं। यदि यह हिमखंड, या हिमखंड, इस द्वीप के पास बंद हो जाता है, तो इन पेंगुइन के लिए जीवन और मृत्यु का सवाल उठेगा। आइए जानते हैं कि यह कौन सा हिमखंड है? 20 मिलियन पेंगुइन को इस वजह से क्यों धमकाया जा रहा है? 

इस विशालकाय हिमखंड का नाम A68a है। यह जुलाई 2017 में अंटार्कटिका के सबसे बड़े हिमखंड लार्सन-सी से अलग हो गया था। तब से यह समुद्र में तैर रहा है। जब इसे अलग किया गया, तो इसका आकार 5664 वर्ग किलोमीटर था। यानी सिक्किम राज्य (7096 वर्ग किमी) का क्षेत्र केवल थोड़ा छोटा था। वर्तमान में, इसका आकार 2606 वर्ग किलोमीटर है। इसका मतलब है कि लगभग दो दिल्ली-एनसीआर को इसमें आना चाहिए।

अंटार्कटिका से अलग होने पर आइसबर्ग ए 68 ए 285 मीटर मोटा था। लेकिन अब इसकी मोटाई लगभग 50 मीटर कम हो गई है। यह हिमखंड वर्तमान में अटलांटिक महासागर में मौजूद दक्षिण जॉर्जिया के द्वीप की ओर बढ़ रहा है। इसके आंदोलन की निगरानी यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के प्रहरी, क्रायोसैट और अमेरिका के ISSAT-2 उपग्रहों द्वारा की जाती है। 

आपको बता दें कि दक्षिण जॉर्जिया पर 2 मिलियन से अधिक पेंगुइन और सील रहते हैं। अगर आइसबर्ग A68a दक्षिण जॉर्जिया के तट पर रुकता है, तो इन लाखों पेंगुइन और मुहरों को खाने और पीने में परेशानी होगी। क्योंकि आइसबर्ग ए 68 ए समुद्र के बाहर की तुलना में समुद्र के अंदर अधिक है। यह समुद्र में इतने बड़े क्षेत्र को कवर करेगा कि पेंगुइन और सील इतने बड़े क्षेत्र में भोजन नहीं खोज पाएंगे। 

दुनिया भर के पर्यावरणविद चिंतित हैं कि आइसबर्ग A68a के कारण दक्षिण जॉर्जिया के वन्यजीव खत्म होने की कगार पर होंगे। क्योंकि यह पेंगुइन और मुहरों के प्रजनन का समय है। रॉयल एयर फोर्स के विमान भी इस हिमखंड की निगरानी के लिए उड़ान भर रहे हैं।

के सेंटर फॉर पोलर ऑब्जर्वेशन एंड मॉडलिंग ऑफ लीड्स विश्वविद्यालय के अनुसार, आइसबर्ग ए 68 ए को तीन बड़े टुकड़ों में विभाजित किया गया है। एक छोटा टुकड़ा अलग हो गया है और आगे बढ़ रहा है। वैज्ञानिक आशंकित हैं कि यह हिमखंड दक्षिण जॉर्जिया के द्वीप पर जाकर फंस सकता है। अगर किसी तरह का तूफान या तूफान आता है, तो वह अपना पाठ्यक्रम बदल सकता है।

वर्तमान में, यह दक्षिणी अंटार्कटिक सर्कम्पोलर करंट फ्रंट में फंस गया है। यही है, यहां अटलांटिक महासागर की लहरें बहुत तेज दौड़ती हैं। इस वजह से यह हिमखंड तेजी से दक्षिण जॉर्जिया की ओर बढ़ रहा है। वैज्ञानिक वर्तमान में आइसबर्ग ए 68 ए की निगरानी कर रहे हैं। समुद्र के पानी में पिघलने में कई महीने लगेंगे, तब तक पेंगुइन और जवानों को खाना पड़ेगा।

आइसबर्ग ए 68 ए वर्तमान में 2.5 सेमी प्रति दिन की दर से पिघल रहा है। यानी, हर दिन यह साफ पानी 767 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड जोड़ रहा है। यह उतना ही पानी है जितना इंग्लैंड में टेम्स नदी से प्रति सेकंड बहता है। वैज्ञानिकों को डर है कि यह आइसबर्ग A68a निकट भविष्य में दक्षिण जॉर्जिया के वन्यजीव को समाप्त कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER