लॉकडाउन / राहत की दूसरी किस्त का हो सकता है ऐलान, RBI गवर्नर की आज 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस

AajTak : Apr 17, 2020, 08:47 AM
बिज़नेस डेस्क | भारतीय रिजर्व बैंक (RBI ) के गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहे हैं। कोरोना संकट से इकोनॉमी को बचाने के लिए आज वह ​फिर बड़े ऐलान कर सकते हैं। इसके पहले उन्होंने 27 मार्च को भी ऐसा ही ऐलान किया था।

वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा मीडिया को संबोधित करेंगे। संकट के दौर में देश की इकोनॉमी को बचाने के लिए रिजर्व बैंक एक्टिव है। इसके पहले रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 27 मार्च को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी, उसमें उन्होंने रेपो रेट में 0।75 फीसदी की भारी कटौती का ऐलान किया था।

गौरतलब है कि कोरोना संकट की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत काफी खराब है। लॉकडाउन की वजह से लगभग सभी तरह के काम-धंधे बंद पड़े हैं और हर दिन 35 हजार करोड़ का नुकसान हो रहा है। लॉकडाउन के पहले चरण में ही देश की जीडीपी को करीब 8 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। दुनिया भर के केंद्रीय बैंक अपनी इकोनॉमी को बचाने के लिए एक्टिव हैं और रिजर्व बैंक भी इस मामले में पीछे नहीं है।

इसके पहले 27 मार्च को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में 75 बेसिस पाइंट की कटौती करते हुए इसे 4।4 पर्सेंट कर दिया। माना जा रहा है कि इस कदम से लोगों को उनकी ईएमआई में राहत मिलेगी। साथ ही कम रेट पर कर्ज भी मिलेगा। इस कदम से बैंकों को अपनी लिक्विडिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही वे ज्यादा कर्ज भी दे सकेंगे। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट और सीआरआर में कटौती की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने कर्जधारकों के लिए तीन महीने तक ईएमआई टालने के रूप में भी राहत का ऐलान किया था।

आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि फिलहाल यह अभूतपूर्व संकट का वक्त है, इसलिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। उनके मुताबिक, दुनिया भर में अर्थव्यवस्था के लिए बुरा वक्त है। उन्होंने कहा कि बुरा वक्त हमेशा नहीं रहता और कोरोना के खिलाफ जंग में जीत जरूर मिलेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER