IND vs AUS / दूसरा T20 मैच भी भारत के नाम- ऑस्ट्रेलिया को टीम इंडिया ने 44 रन से हराया

Zoom News : Nov 26, 2023, 10:58 PM
IND vs AUS: भारतीय टीम ने टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 44 रन से हराया। यह टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया पर लगातार चौथी जीत है। इस जीत से टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा मुकाबला 28 नवंबर को गुवाहाटी में खेला जाएगा। तिरुवनंतपुरम में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी को चुना। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 20 ओवर में 4 विकेट पर 235 रन बनाए। जवाब में कंगारू टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 191 रन ही बना सकी। प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई ने 3-3 विकेट झटके।

इससे पहले, ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 53, ईशान किशन ने 52 और ऋतुराज गायकवाड ने 58 रन बनाए।

पाकिस्तान की बराबरी पर आया भारत

भारतीय टीम सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले जीतने वाली देशों की सूची में पाकिस्तान की बराबरी पर आ गया है। दोनों ने एक समान 135-135 टी-20 मैच जीते हैं।

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट गिरे

ऑस्ट्रेलिया ने पावरप्ले में 3 विकेट खो दिए। पावरप्ले के शुरुआती ओवर में टीम की शुरुआत अच्छी रही। पहले 2 ओवर में 31 रन आए। पारी के दूसरे ओवर में स्मिथ को जीवनदान भी मिला।

तीसरे ओवर स्पिनर गेम में आए और पहले रवि बिश्नोई ने टीम को कमबैक दिला कर पहला विकेट लिया। इसके बाद चौथे ओवर में अक्षर ने 2 रन देकर प्रेशर बनाया और इसकी वजह से 5वें ओवर में बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में जोस इंग्लिस भी अपना विकेट खो बैठे। पावरप्ले के आखिरी ओवर में भी मैक्सवेल ने अपना विकेट अक्षर को दे दिया। 6 ओवर में टीम ने 3 विकेट खो कर 53 रन बनाए।

टीम इंडिया ने दिया 236 रन का टारगेट; जायसवाल, किशन और गायकवाड की फिफ्टी​

टीम इंडिया ने तिरुवनंतपुरम में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 235 रन बनाए। भारतीय टीम की ओर से ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 53, ईशान किशन ने 52 और ऋतुराज गायकवाड 58 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नाथन एलिस ने 3 विकेट झटके। एक विकेट मार्कस स्टोयनिस को मिला।

डेथ ओवर में रिंकू की विस्फोटक पारी, स्कोर 200 के पार पहुंचाया

ईशान किशन के 16वें ओवर में आउट होने के बाद रिंकू सिंह ने विस्फोटक पारी खेली। उन्होंने ने पहली ही बॉल से बड़े शॉट खेलना शुरु कर दिया। 18वें ओवर में सूर्यकुमार .यादव के विकेट के बाद रिंकू ने पहली बॉल खेली। रिंकू ने डेथ ओवर में 9 बॉल में 6 बाउंड्री लगा कर 31 रन बनाए। वहीं, तिलक वर्मा ने उनका साथ दिया और आखिरी ओवर में 2 बॉल पर 7 रन बनाए। टीम ने डेथ ओवर में एक विकेट खो कर 62 रन बनाए।

मिडिल ओवर्स में गायकवाड और किशन ने पारी संभाली

पावरप्ले में यशस्वी जायसवाल के विकेट के बाद मिडिल ओवर्स में ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड ने विकेट बचाया और पार्टनरशिप बिल्ड की। 7वें से 13वें ओवर तक दोनों ने 47 रन ही जोड़े। इसके बाद लगातार तीन ओवर में 50 रन जोड़े। दोनों के बीच 87 रन की साझेदारी हुई। 16वें ओवर में ईशान किशन ने अपना विकेट गंवाया। टीम ने मिडिल ओवर्स में 87 रन बना कर 1 विकेट खोया।

भारतीय ओपनर्स का पावरप्ले, स्कोर 77/1

यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड की जोड़ी ने पहले 2 ओवर में संभलकर बल्लेबाजी की और पिच की परिस्थितियों को भांपा। फिर तीसरे ओवर में दोनों ने तेजी से रन बटोरने शुरू किए। इस जोड़ी ने ग्लेन मैक्सवेल के पहले ओवर में 15 रन जड़ दिए। उसके बाद बॉलिंग करने आए शॉन एबट के एक ओवर में 5 बाउंड्री जमाकर स्कोर 50 पार कर दिया। इस ओवर से 24 रन आए। भारतीय ओपनर्स ने एबट के ओवर में 3 चौके और 2 छक्के जमाए।

पावरप्ले के आखिरी ओवर से 15 रन आए। 6 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट पर 77 रन रहा। यशस्वी जायसवाल 53 रन बनाकर आउट हुए। जायसवाल ने 25 बॉल पर टी-20 करियर की दूसरी फिफ्टी पूरी की। उन्होंने गायकवाड के साथ 35 बॉल पर 77 रनों की पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप को नाथन एलिस ने तोड़ा।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, मैथ्यू शॉर्ट, जोश इंग्लिस, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन एबट, नाथन एलिस, एडम जम्पा और तनवीर सांघा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER