मंबई / गणेश महोत्सव पर भीड़ इकट्ठी न हो इसलिए 10 से 19 सितंबर तक लागू रहेगी धारा 144, लेकिन भक्तों को मिली हैं ये छूट…

Zoom News : Sep 10, 2021, 05:29 AM
मुंबई में गणेश उत्सव (Mumbai Ganesh Utsav) को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है. महानगर में 10 सितंबर से 19 सितंबर तक धारा 144 लागू रहेगी. यह फैसला मुंबई पुलिस की तरफ से लिया गया है. दरअसल कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए गणेश उत्सव के मौके पर प्रशासन किसी भी तरह की लापरवाही बरतना नहीं चाहती है. यही वजह है कि गणपति महोत्सव के मौके पर धारा 144 लागाने (Section 144 Imposed) का फैसला लिया गया है.


मुंबई पुलिस (Mumbai Police)  की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक गणेश उत्सव के मौके पर पूरे शहर में 5 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है. इसके साथ ही बप्पा के भक्त पंडाल में दर्शन के लिए नहीं जा सकेंगे. इसके साथ ही किसी भी बड़ी सभा पर रोक लगा दी गई है. हर साल गणपति के मौके पर पंडाल ही मुंबई में आकर्षण के मुख्य केंद्र होते हैं. लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को देखते हुए पंडालों में जाने पर रोक लगा दी गई है.


गणपति बप्पा के होंगे सिर्फ ऑनलाइन दर्शन

मुंबई के लोग अब गणपति बप्पा के दर्शन ऑनलाइन ही कर सकेंगे. उन्हें पंडाल में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इससे पहले गृह विभाग की तरफ जारी निर्देश में कहा गया था कि त्योहार के मौके पर सभी को सोशल डिस्टिंसिंग का सख्ती से पालन करना होगा. लेकिन अब पंडाल में जाने पर रोक रहेगी.


मुंबई में आज कोरोना संक्रमण के 530 नए मामले सामने आए हैं. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से सख्त है. त्योहारी मौसम में फिर से संक्रमण के मामले तेजी से न बढ़ें इसीलिए धारा 144 लागू कर दी गई है. इल दौरान पांच से ज्यादा लोगों को एक जगह पर इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी. पुलिस कमिश्नर एस चैतन्य की तरफ से जारी आदेश में बीएमसी और गृह विभाग के निर्देशों का हवाला दिया गया है.


5 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की इजाजत नहीं

बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए उद्धव सरकार किसी भी तरह की लापरवाही बरतना नहीं चाहती है. यही वजह है कि त्योहार को देखते हुए तमाम एहतियात बरती जा रही हैं. बीएमसी ने भी गणेश उत्सव के लिए गाइडलाइन जारी की थी. बीएमसी ने कहा था कि पंडालों में गणपति प्रतिमा लाने और विसर्जन के दौरान 10 से ज्यादा लोगों को एक साथ शामिल होने की अनुमति नहीं होगी. वहीं घरों में गणपति लाने के लिए सिर्फ 5 लोग ही शामिल हो सकेंगे. वहीं सभी को मास्क पहनना जरूरी होगा साथ ही सोशल डिस्टिंसिंग का कड़ाई से पालन करना होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER