Israel-Palestine War / इजराइल-फिलिस्तीन जंग में देखिये भारत की और से अब तक क्या-क्या हुआ?

Zoom News : Oct 08, 2023, 07:32 PM
Israel-Palestine War: इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जंग छिड़ गई है. हमास (फिलिस्तानी आतंकी संगठन) की ओर से रॉकेट दागे जाने के बाद इजराइल की ओर से भी ताबड़तोड़ जवाब हमले किए जा रहे हैं. हमास को मुंहतोड़ जवाब ने के लिए इजराइल ने जंग में अपने लड़ाकू विमानों को भी उतार दिया है. इजराइल पर हुए हमले के बाद पीएम नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया के साथ-साथ भारत की ओर से कई तरह के कदम भी उठाए गए हैं.

इजराइल पर जैसे ही हमले की खबर आई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया सामने आ गई थी. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, इजराइल में हुए आतंकवादी हमले की खबर से स्तब्ध हूं. हमारी संवेदनाएं और दुआएं हमले के पीड़ित लोगों और मारे गए लोगों के परिवार के साथ हैं. हम इस मुश्किल समय में इजराइल के साथ खड़े हैं.

वहीं, विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने रविवार को कहा कि हमें कल रात कई मैसेज मिले हैं और हम पूरी रात काम करते रहे. प्रधानमंत्री कार्यालय सीधे तौर पर स्थिति पर नजर रख रहा है और वहां के लोगों के संपर्क में है.

फिलिस्तीन और इजराइल के बीच जारी लड़ाई को देखते हुए भारत ने वहां रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. भारत ने सभी नागरिकों को सतर्क रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा गया है. इसके साथ-साथ लोगों से अनावश्यक आवाजाही से बचने और सुरक्षित आश्रयों के करीब रहने की अपील की गई है.

भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

इसके साथ-साथ भारत की ओर से आपातकालीन स्थिति में भारतीय दूतावास से संपर्क साधने के लिए +97235226748 नंबर भी जारी किया गया है. एडवाइजरी में आगे कहा गया है, किसी भी मार्गदर्शन के लिए दूतावास के कर्मचारी हमेशा आपके साथ सदैव खड़े रहेंगे. एडवाइजरी अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषा में जारी की गई है.

एयर इंडिया ने रद्द की उड़ान

वहीं, इजराइल के तेल अवीव पर शनिवार को हमले के बाद एयर इंडिया ने वहां की अपनी सभी उड़ानों को 14 अक्टूबर तक के लिए रद्द कर दी है. कंपनी ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तेल अवीज जाने वाली और वहां से आने वाली सभी उड़ाने 14 अक्टूबर तक रद्द कर दी गई हैं.

हमास के हमले में 250 से अधिक लोगों की मौत

इजराइली मीडिया ने राहत व बचाव अधिकारियों के हवाले से कहा है कि हमास के हमले में अब तक कम से कम 250 लोगों की मौत हुई है, जबकि 1500 से अधिक लोग घायल हुए हैं. दूसरी ओर से फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि इरजाइल के हमले में उसके कम से कम 232 लोग मारे गए हैं और 1700 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER