बाजार / 250 अंक उछलकर 53,129 के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंचा सेंसेक्स; निफ्टी भी 15,900 के पार

Zoom News : Jul 06, 2021, 03:23 PM
Stock Market: फाइनेंशियल शेयरों की बदौलत इंडियन इक्विटी मार्केट में हरियाली छाई हुई है। भारतीय बाजार ने आज फिर रिकॉर्ड हाई बनाया। इसमें फाइनेशियल शेयरों ने जमकर धमाल मचाया।

आज के कारोबार में सेंसेक्स करीब 250 अंको की बढ़ोतरी हासिल करते हुए 53,129 के नए हाई पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी 15,900 के ऊपर मजबूती के साथ टिका हुआ है।

हालांकि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आज रुपये में कमजोरी आई और यह डॉलर के मुकाबले 74.33 पर नजर आ रहा है । मार्केट Breadth में भी आज मजबूती दिखी।  मिडकैप में 0.8 फीसदी और स्मॉल कैप में 0.4 फीसदी का इजाफा दिख रहा है।

इन अहम कारणों से बाजार ने बनाया हाई रिकॉर्ड

बाजार की इस बढ़त में फाइनेशियल स्टॉक्स ने आज निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज और निफ्टी बैंक इंडेक्स में 1.3 फीसदी की बढ़ोतरी हासिल की। UltraTech Cement, HDFC Bank, Bajaj Finance, Bajaj Finserv और IndusInd Bank सेंसेक्स के टॉप गेनर रहे।

बाजार को ऊपर ले जाने में एविएशन सेक्टर के भी पंख लग गए। देश के सिविल एविएशन मिनिस्ट्री (Civil Aviation Ministry) ने डोमेस्टिक एयरलाइनों (domestic airlines) की कैपिसिटी को 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी कर दिया है। इस खबर के चलते एयरलाइन शेयरों में उछाल आ गया।

सरकारी कंपनी ONGC में भी OPEC+ की तरफ से उत्पादन पर होने वाली बातचीत को टालने के बाद 1.2 फीसदी बढ़त देखने को मिली। 

दीन दयाल इन्वेस्टमेंट के मनीष हाथीरमानी (Manish Hathiramani) का कहना है कि अगर निफ्टी 15,900 के ऊपर बंद होने में कामयाब होता है तो यह 16,100 तक पहुंच सकता है। अगर यह मौजूदा समय में 15,900 के ऊपर टिके रहने में कामयाब नहीं होता है तो इसके मौजूदा स्तर से यू टर्न लेने की संभावना है। बाजार में किसी भी आई गिरावट के समय खरीदारी के लिए बेहतर समय होता है.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के वीके विजय कुमार (V K Vijayakumar) का कहना है कि ग्लोबल मार्केट के दिग्गज कई असेट क्लास में जरूरत से ज्यादा फुलाव आ जाने की चेतावनी दे रहे हैं। खास कर इक्विटी मार्केट को लेकर बाजार दिग्गज ज्यादा चितिंत है। उनका है कि इनमें वैल्यूएशन काफी मंहगे हो गए हैं। लगभग सभी मानकों के आधार पर पूरी दुनिया का इक्विटी बाजार इस समय ओवर स्ट्रेस (महंगा) नजर आ रहा है।

लेकिन दिलचस्प बात ये है कि ज्यादातर ऐसे लोग बाजार में बुलबुले फूटने की चेतावनी दे रहे हैं। खुद पूरी तरह से निवेश किए हुए हैं। ये पूरी तरह से निवेशित बेयर्स मौजूदा बाजार का बहुत बड़ा विरोधाभास प्रदर्शित कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER