क्रिकेट / शाकिब अल हसन ने तोड़ा टी20I क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने का मलिंगा का रिकॉर्ड

Zoom News : Oct 18, 2021, 08:43 AM
क्रिकेट: यूएई और ओमान में आयोजित हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप में इस समय बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच मैच खेला जा रहा है। इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उनका यह फैसला सही साबित हुआ है, क्योंकि टीम के स्पिनरों ने स्कॉटलैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी है। इस मैच में बांग्लादेश के स्टार स्पिनर शाकिब अल हसन ने जैसे ही माइकल लीस्क को लिटन दास के हाथों कैच आउट कराया, वैसे ही उन्होंने श्रीलंकाई दिग्गज लसिथ मलिंगा का एक बड़ा तोड़ते हुए इतिहास रच दिया है। अब शाकिब के नाम टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

शाकिब के अब टी-20 इंटरनेशनल में विकेटों की संख्या 108 हो गई है, जो मलिंगा से एक विकेट ज्यादा है। जहां शाकिब ने इतने विकेट लेने के लिए 89 मैच खेले, वहीं मलिंगा ने 107 विकेट झटकने के लिए 84 मैच खेले। टी-20 इंटरनेशनल में 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में इन दोनों ही खिलाड़ी का नाम शामिल है। इन दोनों खिलाड़ियों के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में न्यूजीलैंड के टिम साउदी, पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और अफगानिस्तान के राशिद खान का नाम शामिल है। इन तीनों खिलाड़ियों के नाम क्रमश: 99, 98 और 95 विकेट दर्ज हैं।

शाकिब ने स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच में चार ओवरों में मात्र 17 रन दिए और दो विकेट झटक लिए। उनके अलावा मेंहदी हसन ने 19 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट झटके। इन दोनों खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के दम पर स्कॉटलैंड निर्धारित ओवरों में 140 रन ही बना पाया। स्कॉटलैंड की तरफ से क्रिस ग्रीव्स ने सर्वाधिक 45 रन बनाए। उनकी इस पारी में चार चौके और दो छक्के शामिल रहे। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज जॉर्ज मुंसी ने 23 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से 29 रनों की पारी खेली।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER