स्कूटर / Simple One स्कूटर भारत में लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगा 236 किलोमीटर

Zoom News : Aug 18, 2021, 12:28 PM
15 अगस्त के मौके पर भारत में केवल Ola Scooter लॉन्च नहीं हुआ, बल्कि एक भारतीय स्टार्टअप Simple Energy ने भी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple One लॉन्च किया। फिलहाल यह स्कूटर प्री-बुकिंग पर उपलब्ध है और इसे 1947 रुपये में बुक किया जा सकता है। स्पेसिफिकेशन्स और कीमत के लिहाज से सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola Scooter और इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में अपनी लोकप्रयिता बटोर चुके Ather 450X से सीधी टक्कर लेता है। Simple One सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर तक की रेंज दे सकता है और इसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Simple One को भारत में 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया गया है। हालांकि, इस कीमत में किसी प्रकार की सब्सिडी को शामिल नहीं किया गया है। राज्यों के हिसाब से सब्सिडी अलग-अलग है, इसलिए इसकी कीमत विभिन्न राज्यों में अलग होगी। कीमत के लिहाज से सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर (Simple One electric scooter) Ola Scooter (लगभग 1 लाख रुपये दिल्ली में) से ज्यादा है, लेकिन यह Ather 450 Plus (1.13 लाख रुपये दिल्ली) से कम है। हालांकि, सब्सिडी लगने के बाद सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत कम हो जाएगी, जिसके बाद यह अन्य स्कूटर को कीमत के मामले में भी कड़ी टक्कर देने सकेगा।

जैसा कि हमने बताया, फिलहाल इस स्कूटर को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 1,947 रुपये में प्री-बुक किया जा सकता है। हालांकि, Simple One के प्रोडक्शन और सेल को लेकर कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इसकी पुष्टि की जा चुकी है कि स्कूटर शुरुआत में 13 राज्यों के 75 शहरों में बेचा जाएगा और धीरे-धीरे अपनी पहुंच बढ़ाएगा। अच्छी बात यह है कि बुकिंग अमाउंट पूरी तरह से रिफंडेबल होगा।

पावर की बात करें, तो सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.5kW की मोटर है, जो स्कूटर को 72Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। इसकी बदौलत स्कूटर 2.95 सेकेंड में 0-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। कंपनी का दावा है कि टायर के आधार पर इसकी टॉप स्पीड 98 किलोमीटर प्रतिघंटा से लेकर 105 किलोमीटर प्रतिघंटा तक होगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार राइडिंग मोड होंगे- इको, राइड, डैश और सोनिक। खास बात यह है कि अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर के विपरीत यह स्कूटर चेन ड्राइव के साथ आता है।

बैटरी पर आते हैं। इस स्कूटर में दो बैटरी पैक मिलते हैं - पहले को स्कूटर के नीचे फिक्स किया गया है और दूसरा बैटरी पैक रिमूवेबल है। नीचे लगा पैक 4.8kWh लिथियम-आयन पैक है और रिमूवेबल पैक 1.6kWh क्षमता से लैस है। इस तरह इसकी कुल क्षमता अन्य प्रतियोगी इलेक्ट्रिक स्कूटर से ज्यादा हो जाती है। कंपनी के दावे अनुसार, स्कूटर सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर (इको मोड) तक रेंज दे सकता है और इसे होम चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। यह 0 से 80 प्रतिशत तक मात्र 2.75 घंटे में चार्ज हो सकता है।

Simple One में 12-इंच के पहिये मिलते हैं, जिसमें टेलिस्कोपिक फोर्क और सस्पेंशन के लिए मोनोशॉक है। अच्छे ब्रेकिंग कंट्रोल के लिए यह डिस्क ब्रेक के साथ आता है। इसे दो टायर कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध कराया जाएगा - पहला 90/90-12 के फ्रंट और रियर टायर और दूसरा 100/80-12 फ्रंट व 110/80-12 रियर टायर।

Simple Energy ने इस स्कूटर में 7.0-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया है, जिसमें 4G और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है। इसमें म्यूज़िक व कॉल कंट्रोल, नेविगेशन, ट्रैकिंग और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER