विदेश / सिंगापुर की आबादी घटकर हुई 54.5 लाख, 1970 के बाद सबसे तेज़ गिरावट

Zoom News : Sep 29, 2021, 09:48 AM
सिंगापुर: सिंगापुर की कुल आबादी इस साल जून में 4.1 प्रतिशत घटकर 50.45 लाख रह गई, जिसका मुख्य कारण कोविड-19 यात्रा प्रतिबंधों के बीच अनिवासियों की संख्या में गिरावट हो सकता है।, मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सरकार द्वारा 1970 में इस तरह के आंकड़े एकत्र करना शुरू करने के बाद से यह सबसे तेज गिरावट है।

अनिवासी आबादी में गिरावट कोविड-19 और अनिश्चित आर्थिक माहौल के कारण यात्रा प्रतिबंधों के कारण और विदेशी रोजगार में कमी के कारण थी।

संक्षिप्त रिपोर्ट में वार्षिक जनसंख्या के आंकड़े प्रकाशित करने वाले राष्ट्रीय आबादी और प्रतिभा विभाग ने कहा कि 1970 में सरकार द्वारा ऐसे आंकड़े एकत्र करना शुरू करने के बाद से दोनों नागरिक और स्थायी निवासी (पीआर) आबादी में साल दर साल गिरावट आती गई।

‘चैनल न्यूज एशिया’ ने आंकड़ों के हवाले से कहा कि विशेष रूप से, नागरिकों की संख्या 0.7 प्रतिशत गिरकर 35 लाख हो गई, जबकि स्थायी निवासी संख्या 6.2 प्रतिशत गिरकर 4,90,000 हो गई।

राष्ट्रीय आबादी और प्रतिभा विभाग ने कहा, “वैश्विक महामारी के दौरान यात्रा प्रतिबंध 2021 में नागरिकों और स्थायी निवासी की संख्या को प्रभावित करने वाला मुख्य कारक रहा क्योंकि ज्यादा नागरिक और स्थायी निवासी लगातार 12 माह या ज्यादा वक्त तक विदेशों में रह रहे हैं जिन्हें निवासी जनसंख्या का हिस्सा नहीं माना गया।”

इसमें कहा गया कि कुछ ही लोग पिछले साल नये नागरिक या स्थायी निवासी बने, संभवत: यात्रा प्रतिबंध के कारण और कोविड-19 के कारण संचालन संबंधी सीमाओं के कारण।

अनिवासी आबादी में 10.7 प्रतिशत की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई और यह 14.7 लाख तक पहुंच गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER